Advertisement
20 January 2018

जज लोया की मौत की याचिका पर बेंच 22 को करेगी सुनवाई

file photo

सोहराबुद्दीन मुठभेड़ मामले के ट्रायल जज बी एच लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए एम खानविलकर की बेंच 22 जनवरी को सुनवाई करेगी।

16 जनवरी को जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड और जस्टिस मोहन एम शांतनागौदर की बेंच ने अपने आदेश में कहा था कि इस मामले को उचित बेंच के सामने लगाया जाए। लोया मामले को जस्टिस अरुण मिश्रा की बेंच में लगाने का विरोध किया गया था और चार जजों ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा था कि उन्होंने चीफ जस्टिस से मुलाकात कर बात रखी थी।

शुक्रवार को चीफ जस्टिस  दीपक मिश्रा ने कहा था कि मामले की सुनवाई 22 जनवरी को रोस्टर के मुताबिक उचित बेंच करेगी। महाराष्ट्र के पत्रकार बंधुराज संभाजी लोने ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर जज लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग की है। जज लोया की मौत पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। इस मामले में मुंबई हाईकोर्ट में भी एक याचिका दाखिल की गई है।

Advertisement

आरोप है कि 2005 में सोहराबुद्दीन शेख और उसकी पत्नी कौसर बी को गुजरात पुलिस ने हैदराबाद से अगवा किया और दोनों को फर्जी मुठभेड में मार डाला गया। शेख के साथी तुलसीराम प्रजापति को भी 2006 में गुजरात पुलिस द्वारा मार डाला गया। प्रजापति को सोहराबुद्दीन मुठभेड़ का गवाह माना जा रहा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CJI, judge, loya, indepdent enquiry
OUTLOOK 20 January, 2018
Advertisement