Advertisement
28 June 2024

नागर विमानन मंत्री ने दिल्ली के हवाई अड्डे के छत का हिस्सा गिरने की घटना के जांच के आदेश दिये

नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने शुक्रवार को दिल्ली के हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत का हिस्सा ढहने की घटना के जांच के आदेश दिये। उन्होंने घोषणा की कि हवाई अड्डे की संरचना का गहन निरीक्षण किया जाएगा।

राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के बीच शुक्रवार को तड़के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा वाहनों पर गिर जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य लोग घायल हो गए।

घटना के बाद हवाई अड्डे का दौरा करने वाले नायडू ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और टर्मिनल-1 (टी1) को बंद कर दिया गया है तथा उड़ानों का परिचालन टी-2 और टी-3 पर स्थानांतरित करने की व्यवस्था की जा रही है।

Advertisement

मंत्री ने कहा कि मृतक के परिजनों को 20 लाख रुपये और घायलों को तीन-तीन लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि घटना का कारण और अन्य पहलू जांच के बाद सामने आ सकेंगे।

नायडू के अनुसार, शुक्रवार की सुबह जिस छत का हिस्सा ढह गया, उस ढांचे को 2009 में खोला गया था। उनके मुताबिक, हवाईअड्डा संचालक कंपनी ‘डायल’ (दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) संरचना का निरीक्षण करेगी। मंत्री ने कहा, ‘‘डीजीसीए निरीक्षण की निगरानी करेगा और रिपोर्ट देगा।’’ उन्होंने कहा कि देश भर के हवाई अड्डों पर ऐसी सभी समान संरचनाओं का गहन निरीक्षण किया जाएगा।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि टी-1 पर जिस छत का हिस्सा गिरा था, उसका निर्माण 2008-09 में हुआ था और इस कार्य का ठेका कंपनी ‘जीएमआर’ ने निजी ठेकेदारों को दिया था।

घटना के बारे में पता चलने के तुरंत बाद नायडू ने कहा कि आपातकालीन प्रतिक्रिया और अग्नि सुरक्षा दल मौके पर भेजे गए। अन्य लोगों के अलावा, सीआईएसएफ और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवान भी मौके पर मौजूद थे।

डायल के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "आज सुबह से ही हो रही भारी बारिश के कारण, दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 के पुराने प्रस्थान प्रांगण में छत का एक हिस्सा सुबह करीब पांच गिर गया। खबर है कि कुछ लोग घायल हुए हैं और आपातकालीन कर्मी प्रभावित लोगों को सभी आवश्यक सहायता और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं।"

प्रवक्ता ने कहा कि इस घटना के परिणामस्वरूप टर्मिनल 1 से सभी प्रस्थान अस्थायी रूप से निलंबित कर दिए गए हैं, और सुरक्षा उपाय के तहत चेक-इन काउंटर बंद कर दिए गए हैं।

जीएमआर ग्रुप के नेतृत्व वाला एक समूह ‘डायल’ राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालक है। प्रवक्ता ने कहा, "हमें इस व्यवधान के लिए और किसी भी तरह की असुविधा के लिए खेद है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Civil Aviation Minister, orders inquiry, Delhi airport roof collapse incident
OUTLOOK 28 June, 2024
Advertisement