Advertisement
28 July 2024

मुख्य न्यायाधीश ने की जमानत याचिकाओं पर ‘सुरक्षित खेलने’ के लिए न्यायाधीशों की आलोचना, ‘मजबूत सामान्य ज्ञान का करें उपयोग’

file photo

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने रविवार को कहा कि ट्रायल जज “संदेह की डिग्री” के कारण महत्वपूर्ण मामलों में जमानत देने से हिचकते हैं, जिससे अनावश्यक देरी होती है और मनमाने ढंग से गिरफ्तार किए गए लोगों के लिए समस्या और भी जटिल हो जाती है। सीजेआई के अनुसार, न्यायाधीशों को प्रत्येक मामले की बारीकियों को देखना चाहिए और उसके बारीक पहलुओं को देखना चाहिए।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, “जिन लोगों को ट्रायल कोर्ट से जमानत मिलनी चाहिए और उन्हें वहां नहीं मिल रही है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें हमेशा उच्च न्यायालयों का रुख करना पड़ता है। जिन लोगों को उच्च न्यायालयों से जमानत मिलनी चाहिए, उन्हें जरूरी नहीं कि वह मिले, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें सर्वोच्च न्यायालय का रुख करना पड़ता है। यह देरी मनमाने ढंग से गिरफ्तार किए गए लोगों की समस्या को और भी जटिल बना देती है।”

वे ‘बर्कले सेंटर ऑन कम्पेरेटिव इक्वैलिटी एंड एंटी-डिस्क्रिमिनेशन के 11वें वार्षिक सम्मेलन’ के दौरान मुख्य भाषण के अंत में मनमाने ढंग से गिरफ्तार किए जाने पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

Advertisement

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, "आज समस्या यह है कि हम ट्रायल जजों द्वारा दी गई किसी भी राहत को संदेह की दृष्टि से देखते हैं। इसका मतलब यह है कि ट्रायल जज गंभीर अपराधों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर जमानत देने से बचते हुए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।"

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, "आप (न्यायाधीशों) में मजबूत सामान्य ज्ञान होना चाहिए। अब, जब तक हम आपराधिक न्यायशास्त्र में अनाज को भूसे से अलग नहीं करते, तब तक यह बहुत कम संभावना है कि हमारे पास न्यायसंगत समाधान होंगे और निर्णयकर्ताओं को अनाज को भूसे से अलग करने की अनुमति देने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम बहुत अधिक भरोसा भी रखें।"

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि मेरी चिंता यह है कि आप पदानुक्रम में ऊपर जाने वाले न्यायालयों को केवल बहुत कम मामलों की संख्या के आधार पर निष्क्रिय नहीं बना सकते हैं।" उनके अनुसार, अधिकांश मामले सर्वोच्च न्यायालय में आने ही नहीं चाहिए थे। सीजेआई ने रेखांकित किया, "हम जमानत को प्राथमिकता इसलिए दे रहे हैं, ताकि पूरे देश में यह संदेश जाए कि निर्णय लेने की प्रक्रिया के सबसे शुरुआती स्तर पर मौजूद लोगों को इस भावना के बिना अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए। मुझे इस बात से घृणा है कि मेरा करियर दांव पर लग जाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 July, 2024
Advertisement