Advertisement
08 October 2022

दिल्ली: अब पांचवी-आठवीं क्लास में फेल होने पर नहीं मिलेगा दूसरी कक्षा में प्रवेश, अगले साल से लागू होगी ये नई पॉलिसी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए जरूरी खबर है। दिल्ली सरकार ने 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए नयी प्रोन्नत नीति और कक्षा तीसरी से आठवीं के लिए नए परीक्षा दिशानिर्देश जारी किए हैं जो शैक्षणिक सत्र 2023-24 से प्रभावी होंगे। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने कक्षा 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए नई प्रोन्नत नीति और कक्षा 3 से 8 के लिए नए परीक्षा दिशानिर्देश जारी किए हैं जो शैक्षणिक सत्र 2023-24 से प्रभावी होंगे।

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि नए मूल्यांकन दिशानिर्देशों के तहत कक्षा 5वीं और 8वीं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत नहीं किया जाएगा, अगर वे सालाना परीक्षा में पास नहीं होते हैं।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) दिल्ली द्वारा तैयार किए गए नए मूल्यांकन और प्रोन्नति दिशानिर्देश शुक्रवार को दिल्ली के शिक्षा निदेशालय (डीओई) द्वारा जारी किए गए।

Advertisement

इन दिशानिर्देशों के अनुसार, कक्षा 5वीं और 8वीं में बच्चों की पढ़ाई के मूल्यांकन में मध्यावधि और सालाना परीक्षाओं के साथ-साथ पाठ्यक्रम संबंधी गतिविधियां भी शामिल होंगी। इनमें परियोजना-आधारित गतिविधियां, कक्षा में बच्चे की भागीदारी, थिएटर, नृत्य, संगीत, खेल जैसी गतिविधियों में बच्चों की भागीदारी शामिल हैं।

नए दिशानिर्देशों के तहत, यदि कोई छात्र कक्षा 5 या 8 की परीक्षा पास नहीं कर पाता है, तो उसे पुन: परीक्षा के जरिए दो महीने के भीतर प्रदर्शन में सुधार करने का एक और मौका मिलेगा। इनमें कहा गया है कि प्राथमिक शिक्षा पूरी होने तक किसी भी छात्र को स्कूल से नहीं निकाला जाएगा। हर शैक्षणिक वर्ष के अंत में कक्षा 5 और 8 में नियमित परीक्षा होगी।

ये दिशानिर्देश दिल्ली के भीतर सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, दिल्ली नगर निगम, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, दिल्ली छावनी बोर्ड और गैर-सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त स्कूलों में लागू होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Class 5, 8 students, clear annual exams, promotion, Delhi govt's new policy
OUTLOOK 08 October, 2022
Advertisement