Advertisement
01 June 2020

दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी प्रति किलो एक रुपये हुई महंगी, नई दरें मंगलवार से लागू

FILE PHOTO

दिल्ली और आस-पास के शहरों में सीएनजी का खुदरा कारोबार करने वाली कंपनी ने कीमतें मंगलवार सुबह से एक रुपये प्रति किलो बढ़ाने की घोषणा की है। यह वृद्धि गैस स्टेशनों को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सुरक्षित बनाने के अतिरिक्त खर्च को लेकर है। हालांकि, पीएनजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होगा।

कंपनी ने पिछली बार तीन अप्रैल को सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव किया था। तब सीएनजी की कीमत में 3.2 रुपये प्रति किलोग्राम और प्राकृतिक गैस की दर में 1.55 रुपये प्रति यूनिट की कटौती की गयी थी। कंपनी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी खुदरा मूल्य को 47.75 रुपये प्रति किलो से बढ़ाकर 48.75 रुपये प्रति किलोग्राम किया जा रहा है। हरियाणा के करनाल जिले में सीएनजी की दर 50.85 रुपये प्रति किलोग्राम और रेवाड़ी में 55.1 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी है।

बिना सब्सिडी सिलेंडर के दाम बढ़े

Advertisement

इससे पहले आज घरेलू रसोई गैस के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम भी 11.50 रुपये बढ़ा दिया गया है। बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर का दाम 11.50 रुपये बढ़ा कर 593 रुपये प्रति सिलंडर कर दिया गया है। बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दामों में लगातार तीन महीने की कटौती के बाद यह बढ़ोत्तरी की गयी है। सरकार साल भर में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर उपलब्ध कराती है, जिन ग्राहकों ने अपनी सब्सिडी छोड़ दी है उन्हें भी बाजार कीमत पर अपना सिलेंडर खरीदना होता है।

विमान ईंधन हुआ महंगा

विमान ईंधन भी 56.6 प्रतिशत महंगा हो गया। हालांकि पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार 78वें दिन भी स्थिर रहे। सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन कंपनियों इस संबंध में अधिसूचना जारी की. वैश्विक संकेतों के चलते दिल्ली में विमान ईंधन (एटीएफ) का दाम 56.5 प्रतिशत या 12,126.75 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़कर 33,575.37 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया। सार्वजनिक क्षेत्र की सभी पेट्रोलियम कंपनियां जहां एक तरफ नियमित रूप से एटीएफ और रसोई गैस कीमतों में बदलाव कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CNG, becomes, Rs 1 per kg, more, expensive, Delhi, NCR, PNG, prices, unchanged
OUTLOOK 01 June, 2020
Advertisement