Advertisement
16 April 2023

कांग्रेस ने एंटीगुआ और बारबुडा कोर्ट के चोकसी फैसले पर सरकार की आलोचना की, जाने अदालत ने क्या की है टिप्पणी

file photo

कांग्रेस ने एंटीगुआ और बारबुडा की एक अदालत द्वारा कथित रूप से आदेश दिए जाने के बाद केंद्र पर हमला बोला कि भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को कैरेबियाई देश से नहीं हटाया जा सकता है।

विपक्षी दल ने यह भी आरोप लगाया कि "बार-बार लापरवाही" से पता चलता है कि यह "जानबूझकर" किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एंटीगुआ और बारबुडा की एक अदालत ने पंजाब नेशनल बैंक में 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित चोकसी के पक्ष में फैसला सुनाते हुए आदेश दिया कि उसे उस देश से नहीं हटाया जा सकता है।

कांग्रेस महासचिव संचार जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, ''मोदी जी के 'मेहुल भाई' हमारे बैंकों से लूटे गए पैसों से कई सालों से विदेश में मौज-मस्ती कर रहे हैं. पहले उनका रेड कॉर्नर नोटिस रद्द कर दिया गया था, अब यह फैसला सरकार का कोर्ट आ गया है।"

Advertisement

रमेश ने आरोप लगाया, "यह सब मोदी सरकार की लापरवाही के कारण हुआ है। बार-बार की लापरवाही से स्पष्ट है कि यह जानबूझकर किया जा रहा है।" भगोड़े व्यवसायी चोकसी का नाम रेड कॉर्नर नोटिस के इंटरपोल डेटाबेस से ल्योन-मुख्यालय एजेंसी को उसकी याचिका के आधार पर हटा दिया गया था।

नोटिस 195-सदस्यीय मजबूत अंतर्राष्ट्रीय पुलिस सहयोग संगठन इंटरपोल द्वारा एक भगोड़े लंबित प्रत्यर्पण, आत्मसमर्पण, या इसी तरह की कानूनी कार्रवाई का पता लगाने और अस्थायी रूप से गिरफ्तार करने के लिए उच्चतम स्तर का अलर्ट है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 April, 2023
Advertisement