Advertisement
15 March 2024

'कांग्रेस ने बीजेपी के साथ सेटिंग कर ली है': आप ने गुवाहाटी से उम्मीदवार वापस लिया, कांग्रेस से की विपक्षी गुट के प्रति वफादारी साबित करने की मांग

file photo

आम आदमी पार्टी (आप) की असम इकाई ने शुक्रवार को घोषणा की कि वे गुवाहाटी लोकसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार वापस लेने जा रहे हैं क्योंकि वे पूर्वोत्तर राज्य में कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे समझौते से असंतुष्ट हैं।

आप ने कांग्रेस पर सत्तारूढ़ भगवा पार्टी के साथ गुप्त रूप से गठबंधन करने का भी आरोप लगाया क्योंकि उन्हें लगता है कि असम के लिए उम्मीदवार सूची की घोषणा से भारतीय जनता पार्टी की तुलना में भाजपा को अधिक लाभ होगा। सत्तारूढ़ भाजपा उम्मीदवार को हराने के लिए "विपक्षी एकता की खातिर"।

आप ने कांग्रेस से डिब्रूगढ़ और सोनितपुर सीटों से भी अपने उम्मीदवार वापस लेने की मांग की, जिसके लिए आप ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस और आप दोनों 16-पार्टी यूनाइटेड विपक्षी फोरम, असम (यूओएफए) का हिस्सा हैं, जिसका गठन आम चुनाव एक साथ लड़ने के लिए किया गया था, लेकिन मंच के सदस्यों द्वारा राज्य के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवारों की घोषणा के साथ एक दरार उभर आई थी।

Advertisement

कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को 12 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची घोषित कर दी, जिसमें डिब्रूगढ़ को यूओएफए सहयोगी असम जातीय परिषद (एजेपी) के लिए छोड़ दिया गया और दूसरी सीट, लखीमपुर के लिए उम्मीदवार अभी भी अनिर्णीत है।

एजेपी अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई के नाम की घोषणा शुक्रवार को डिब्रूगढ़ से उम्मीदवार के रूप में की गई थी। फरवरी में, आप ने गुवाहाटी के लिए अपने प्रदेश अध्यक्ष भाबेन चौधरी, डिब्रूगढ़ के लिए मनोज धनोवार और सोनितपुर के लिए ऋषि राज कौंडिनिया को नामित किया था। आप ने बताया कि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को हराने के लिए, उसने विभिन्न राज्यों में "समायोजन और बलिदान" किए हैं, लेकिन आरोप लगाया कि कांग्रेस ने असम में उस भावना का प्रतिदान नहीं किया।

आप ने अपनी घोषणा में 12 मार्च को असम में कांग्रेस द्वारा जारी उम्मीदवारों की सूची पर आश्चर्य व्यक्त किया, उन्होंने सवाल किया, "क्या यह वोटों को कम करके भाजपा की मदद नहीं करेगी?" आप ने अपने हालिया बयान में उल्लेख किया है कि उन्होंने एक महीने पहले तीन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी क्योंकि यूओएफए के उम्मीदवारों और निर्वाचन क्षेत्रों पर आम सहमति तक पहुंचने में देरी हो रही थी।

आगे आप ने लिखा, "लेकिन अजीब बात है कि कांग्रेस ने उन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनके लिए हमने पहले ही अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए थे, जिससे संयुक्त विपक्ष की राजनीति में संकट पैदा हो गया।" आप  अभी भी डिब्रूगढ़ और सोनितपुर में चुनाव में भाग लेगी।

आप ने अपने बयान में कांग्रेस से यह साबित करने के लिए अपने उम्मीदवारों को वापस लेने की मांग की कि उन्होंने गुप्त रूप से भाजपा के साथ गठबंधन नहीं किया है। आप ने अपने बयान में लिखा, "अगर कांग्रेस अपने उम्मीदवार वापस नहीं लेती है, तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि कांग्रेस भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए डिब्रूगढ़ और सोनितपुर से चुनाव लड़ रही है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 March, 2024
Advertisement