Advertisement
18 July 2024

भागवत की 'भगवान' टिप्पणी पर कांग्रेस का प्रधानमंत्री पर कटाक्ष, 'नागपुर से दागी गई अग्नि मिसाइल '

file photo

कांग्रेस ने गुरुवार को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की 'भगवान' टिप्पणी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह टिप्पणी 'नागपुर से अग्नि मिसाइल दागी गई' है और इसका निशाना लोक कल्याण मार्ग है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का मुख्यालय नागपुर में है, जबकि 7 लोक कल्याण मार्ग प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास है।

विपक्षी दल का यह कटाक्ष भागवत के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि आत्म-विकास के क्रम में कोई व्यक्ति 'सुपरमैन', फिर 'देवता' और 'भगवान' बनना चाहता है और 'विश्वरूप' की आकांक्षा रखता है, लेकिन कोई भी निश्चित नहीं है कि आगे क्या होगा।

कांग्रेस महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने भागवत की टिप्पणियों की एक क्लिप टैग करते हुए कहा, "मुझे यकीन है कि स्वयंभू गैर-जैविक प्रधानमंत्री को झारखंड से नागपुर द्वारा दागी गई इस नवीनतम अग्नि मिसाइल की खबर मिल गई होगी, जिसका लक्ष्य लोक कल्याण मार्ग है।" विपक्षी दलों से जुड़े कई लोगों ने भी सोशल मीडिया पर इसी तरह के कटाक्ष किए।

Advertisement

झारखंड के गुमला जिले में गैर-लाभकारी संगठन विकास भारती द्वारा आयोजित ग्राम-स्तरीय कार्यकर्ता बैठक को संबोधित करते हुए, आरएसएस प्रमुख भागवत ने जोर देकर कहा कि लोगों को मानव जाति के कल्याण के लिए अथक प्रयास करना चाहिए, क्योंकि विकास और मानव महत्वाकांक्षा की खोज का कोई अंत नहीं है।

भागवत ने कहा, "मानवीय गुणों को प्राप्त करने के बाद, मनुष्य अलौकिक शक्तियों के साथ सुपरमैन बनने और फिर 'देवता' और 'भगवान' का दर्जा प्राप्त करने की आकांक्षा रखता है। फिर वह 'विश्वरूप' (सर्वोच्च शक्ति का सर्वव्यापी रूप) की आकांक्षा रखता है। इसके परे क्या है, कोई भी निश्चित नहीं है।"

उन्होंने कहा कि आंतरिक और बाह्य आत्म के विकास का कोई अंत नहीं है और व्यक्ति को मानवता के लिए निरंतर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता को अपने काम से कभी संतुष्ट नहीं होना चाहिए। आरएसएस प्रमुख ने कहा, "काम जारी रहना चाहिए, पर्यावरण, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में लगातार काम करने का प्रयास करना चाहिए...इसका कोई अंत नहीं है और विभिन्न क्षेत्रों में लगातार काम करना ही एकमात्र समाधान है...हमें इस दुनिया को एक सुंदर जगह बनाने का प्रयास करना चाहिए, जैसा कि भारत की प्रकृति है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 July, 2024
Advertisement