Advertisement
07 November 2023

कांग्रेस चाहती है 'समाजवादी' विचारधारा खत्म हो जाए लेकिन उनकी पार्टी का संकल्प इसे और अधिक फैलाना: अखिलेश यादव

file photo

समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने मंगलवार को दावा किया कि कांग्रेस चाहती है कि "समाजवादी विचारधारा" खत्म हो जाए, लेकिन उनकी पार्टी का संकल्प इसे और अधिक फैलाना है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सपा और कांग्रेस द्वारा गठबंधन नहीं करने के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा, "हम राजनीति में हैं क्योंकि हमारी विचारधारा उनसे अलग है।"

अखिलेश यादव मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में निवाड़ी जिले के ओरछा में रामराजा मंदिर में पूजा करने के बाद मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे, जहां 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। अखिलेश यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में सपा के लिए गुंजाइश है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा “कुछ परिस्थितियों के कारण, हम कांग्रेस के साथ थे। लेकिन कांग्रेसियों को एहसास हुआ कि समाजवादियों की कोई जरूरत नहीं है। इसीलिए हमें लौटा दिया गया,''  यादव ने कहा, ''हम समाजवादी अपनी ही पार्टी को खत्म नहीं कर सकतेष''

Advertisement

उन्होंने कहा, “नेताजी (यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव) ने इस विचारधारा को आगे बढ़ाया था, जिसके लिए राम मनोहर लोहिया ने नेहरू (जवाहरलाल नेहरू) के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। हम समाजवादी विचारधारा को ख़त्म नहीं होने देंगे. कांग्रेस चाहती है कि समाजवादी विचारधारा खत्म हो जाए। हमारा संकल्प इस विचारधारा को और अधिक फैलाना है।”

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर सपा और कांग्रेस में मतभेद हो गया। विपक्षी इंडिया गठबंधन का हिस्सा होने के बावजूद दोनों राज्य में अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं। यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश की जनता कांग्रेस और बीजेपी से परे बदलाव चाहती है।

उन्होंने दावा किया कि इस क्षेत्र (बुंदेलखंड) के 90 प्रतिशत युवा बेरोजगार हैं और जिनके पास खेती की जमीन नहीं है वे नौकरियों के लिए पलायन करने को मजबूर हैं। उन्होंने पूछा, ''क्या यहां (मध्य प्रदेश) और दिल्ली (केंद्र) में डबल इंजन सरकार बेरोजगारी और महंगाई बढ़ाने के लिए बनाई गई थी?''

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गरीब लोगों के लिए केंद्र की मुफ्त राशन योजना को अगले पांच वर्षों तक बढ़ाने की घोषणा की। यादव ने कहा कि भाजपा ने दावा किया है कि लोग गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से बाहर आ गये हैं। उन्होंने कहा, “अगर लोग बीपीएल श्रेणी से बाहर आ गए हैं, अगर ऐसा हुआ है, तो पांच साल तक मुफ्त राशन क्यों दिया जा रहा है। यह हमारी अर्थव्यवस्था की कमजोरी को दर्शाता है।” मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को चुनाव होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 November, 2023
Advertisement