Advertisement
29 March 2024

दिल्ली-एनसीआर से कनेक्टिविटी बनी बेहतर; द्वारका मजबूत इंफ्रास्टक्टर और बेहतरीन सुविधाओं का बना मिसाल

file photo

नई दिल्ली। दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली का एक प्रसिद्ध उपनगर द्वारका में पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकास हुआ है। द्वारका एक्सप्रेस-वे ने इसमें और बढ़ोत्तरी कर दी है। इस एक्सप्रेस-वे के कारण द्वारका और गुड़गांव का सफर आसान हो गया है। यही नहीं आईजीआई एयरपोर्ट आना-जाना भी आसान हो गया है। द्वारका अपनी मजबूत कनेक्टिविटी, मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता और बेहतरीन सुविधाओं के साथ विभिन्न क्षेत्रों में नए रियल्टी हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है।

ओमेक्स ग्रुप के एमडी मोहित गोयल कहते हैं कि इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं  हैं।  शानदार कनेक्टिविटी, मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर और बेहतरीन सुविधाओं की वजह से यह मिसाल बन गया है। अब तक द्वारका को केवल मध्यम वर्ग के लिए एक सूक्ष्म बाजार के रूप में देखा जाता था। हालांकि, यहां अच्छी परियोजनाओं के आगमन के साथ यह उच्च वर्ग के खरीदारों के लिए भी एक पसंदीदा डेस्टिनेशन के रूप में विकसित हो रहा है।

द्वारका दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के प्रमुख क्षेत्रों से बेहतरीन कनेक्टिविटी का दावा करता है। बेहतर मेट्रो कनेक्टिविटी और सुव्यवस्थित सड़कें निवासियों के लिए इस क्षेत्र में आना-जाना सुविधाजनक बनाती हैं। परिणामस्वरूप, इस क्षेत्र में रेजिडेंशियल, कमर्शियल और रिटेल परियोजनाओं की मांग तेजी से बढ़ी है। द्वारका 80 और 90 के दशक में रोहिणी और नरेला के साथ दिल्ली के एक उप-शहर के रूप में विकसित किया गया था। हालांकि, खराब भौतिक बुनियादी ढांचे और नागरिक सुविधाओं ने इसके विकास को प्रभावित किया। 2000 के दशक के मध्य में, मेट्रो लाइन के आगमन के साथ चीजें बदलनी शुरू हुईं। पिछले 5-7 वर्षों में, द्वारका में एक महत्वपूर्ण बदलाव के साथ चीजें और भी बदल गई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 March, 2024
Advertisement