Advertisement
24 November 2022

पीएम मोदी की लगभग सभी नियुक्तियों, फैसलों में संविधान, परिपाटी की धज्जियां उड़ाई गई: कांग्रेस

file photo

कांग्रेस ने गुरूवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई लगभग सभी नियुक्तियां और उनके द्वारा लिए गए निर्णय परंपरा और संविधान की ''धज्जियां'' उड़ाकर किए गए। यह टिप्पणी उस दिन आई है जब सुप्रीम कोर्ट ने पाया कि नए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति "जल्दबाज़ी" में की गई थी।

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के मीडिया और प्रचार प्रभारी पवन खेड़ा ने ट्विटर पर लिखा, "सुप्रीम कोर्ट ने पाया है कि नए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति 'बहुत हड़बड़ी' में की गई थी। कुछ भी नया नहीं है। श्री मोदी की लगभग सभी नियुक्तियों और फैसलों में बिना किसी परामर्श (एसआईसी) के सम्मेलन और संविधान की फाड़ना शामिल है।"

सुप्रीम कोर्ट ने अरुण गोयल को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त करने में "जल्दबाजी" और "जल्दबाजी" पर सवाल उठाया। केंद्र ने टिप्पणियों का विरोध किया, अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी ने कहा कि गोयल की नियुक्ति से संबंधित मुद्दे को पूरी तरह से देखा जाना चाहिए।

Advertisement

न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने ईसी के रूप में गोयल की नियुक्ति से संबंधित केंद्र की मूल फाइल का अवलोकन किया और कहा, "यह किस तरह का मूल्यांकन है? हालांकि, हम अरुण गोयल की साख की योग्यता पर नहीं बल्कि प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं।"

जैसा कि पीठ ने "नियुक्ति की गति" पर सवाल उठाया था जिसके साथ गोयल को ईसी के रूप में नियुक्त किया गया था, वेंकटरमनी के माध्यम से केंद्र ने बेंच से नियुक्ति प्रक्रिया से संबंधित पूरे मुद्दे को देखे बिना टिप्पणी नहीं करने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 November, 2022
Advertisement