Advertisement
09 March 2020

भारत में कोरोना वायरस से 43 संक्रमित, जम्मू की 63 वर्षीय महिला तो केरल के 3 साल बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव

AP

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ताजा मामला जम्मू-कश्मीर और केरल का है। जम्मू में एक 63 वर्षीय महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, जो कुछ दिन पहले ही ईरान से लौटी है। वहीं, केरल के कोच्चि में तीन साल के एक बच्चे में कोरोना वायरस की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इन दो नए मामलों की पुष्टि होने के बाद देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 43 हो गई है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने दी।

जम्मू में 63 वर्षीय महिला कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाए जाने के बाद अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर में यह पहला मामला है जहां संक्रमण की पुष्टि हुई है। बता दें कि महिला के साथ ही एक अन्य शख्स को भी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। पूर्व में ईरान की यात्रा कर चुकी महिला उन दो मरीजों में शामिल हैं जिन्हें प्रशासन ने सप्ताहांत में “हाई वायरल लोड मामला” घोषित किया था। हाई वायरल लोड मामले ऐसे मामले होते हैं जिनमें संक्रमण बहुत ज्यादा होता है।

अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के अलग वार्ड में इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘महिला मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है जबकि अन्य मरीज की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है’।

Advertisement

केरल के कोच्चि में तीन साल का बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित

सोमवार सुबह भारत में कोरोना वायरस से जुड़ा नया मामला सामने आया और 3 साल के बच्चे में कोरोना वायरस से लक्षण पाए गए हैं। ये बच्चा केरल का है, जो अपने परिवार के साथ इटली से वापस लौटा था। केरल में पिछले दो दिनों में ये छठा मामला है, जो कोरोना वायरस से जुड़ा है। ताजा जानकारी के मुताबिक, 7 मार्च को ये परिवार इटली से लौटा है, जिसमें 3 साल के बच्चे में कोरोना वायरस के लक्षण पॉजिटिव पाए गए हैं। इटली से वापसी के बाद परिवार की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई थी, जब टेस्ट पॉजिटिव हुआ तो उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। कोच्चि के एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में पूरे परिवार को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। हालांकि, सिर्फ बच्चे में ही कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण मिले हैं।

 

कतर में भारतीयों के प्रवेश पर रोक

 

पश्चिम एशियाई देश कतर ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के मद्देनजर भारत तथा कुछ अन्य देशों के नागरिकों के उसकी सीमा में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। कतर के सरकारी आदेश में कहा गया है कि भारत, बांग्लादेश, चीन, मिस्र, ईरान, इराक, लेबनान, नेपाल, पाकिस्तान, फिलिपिंस, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, सीरिया और थाईलैंड के नागरिकों के 9 मार्च से उसके यहां प्रवेश पर अस्थायी रोक रहेगी।

 

आदेश में कहा गया है कि इस आदेश के बाद उक्त देशों से सभी तरह के नागरिकों के कतर में प्रवेश पर रोक रहेगी, भले ही उनके पास वहाँ रहने या काम करने का परमिट ही क्यों न हो। वीजा ऑन अराइवल भी रद्द रहेगा।

 

कतर एयरवेज ने भी लगाई रोक

 

इसके बाद कतर की सरकारी विमान सेवा कंपनी कतर एयरवेज ने भी इन देशों से वहां जाने वाले यात्रियों की सारी बुकिंग रद्द कर दी है। यहां तक कि कतर की राजधानी दोहा में ठहराव के साथ आगे की यात्रा के लिए भी जिन यात्रियों ने बुकिंग कराई है उनके भी टिकट रद्द कर दिए गए हैं। एयरलाइन ने प्रभावित यात्रियों को पूरा पैसा वापस देने का भी विकल्प दिया है।

केरल में रविवार को मिले 5 केस

बता दें कि रविवार को ही केरल में कोरोना वायरस के पांच केस मिले थे। इन 5 मरीजों का सैंपल टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। उन्हें पथानामथिट्टा के अस्पताल में रखा गया। पांच में 3 लोग बीते दिनों इटली से लौटे थे, जिसके कारण पथानामथिट्टा जिले में दो और लोगों को यह बीमारी हो गई।

सरकार की अपील घबराएं नहीं धैर्य बनाए रखें

वहीं दिल्ली सरकार केंद्र से आग्रह करेगी कि उन देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाए जहां कोरोना वायरस के काफी संख्या में मामले सामने आए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली के लोगों से अपील की कि वायरस के संक्रमण के प्रसार को लेकर घबराएं नहीं और धैर्य बनाए रखें। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एहतियाती कदम के तौर पर डीटीसी एवं कलस्टर बसों, मेट्रो और अस्पतालों को नियमित आधार पर संक्रमण मुक्त करने के आदेश दिए हैं।

दिल्ली में अभी तक कोरोना वायरस के तीन मामले

केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली में अभी तक कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आये हैं और एक मामले की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस मरीजों के लिए 25 अस्पतालों में 168 पृथक बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने दिल्ली के लोगों से अपील की कि यदि उनका कोई पड़ोसी पिछले 14 दिन में विदेश से लौटा है तो उन्हें सरकार को इसकी सूचना देनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने रविवार को राज्य कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा, ‘डीटीसी, क्लस्टर बसों, दिल्ली मेट्रो और अस्पतालों को प्रतिदिन संक्रमण मुक्त करने के लिए एक आदेश जारी कर दिया गया है।’ उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में कोरोना वायरस के अभी तक तीन मामले सामने आये हैं। एक मामले की अभी जांच की जा रही है। मैं यह सभी से कहना चाहता हूं कि दिल्ली सरकार को इसकी चिंता है लेकिन हम इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।’

इटली में सिनेमाघरों, थियेटरों और संग्रहालयों को बंद करने के आदेश

इटली ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के अपने प्रयासों के तहत देश भर के सिनेमाघरों, थियेटरों और संग्रहालयों को बंद रखने का आदेश दिया है। प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे के हस्ताक्षर वाले शासनादेश में यह जानकारी दी गई है। सरकारी वेबसाइट पर प्रकाशित आदेश के मुताबिक उत्तरी इटली के कई इलाकों में 1.5 करोड़ लोगों को जबरन घरों में बंद रखने के अलावा सरकार ने देश भर में स्कूलों, नाइट क्लबों और कसीनो को भी बंद कर दिया है। चीन के बाहर कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित देशों में इटली का नाम सबसे ऊपर है जहां अब तक इस घातक बीमारी के चलते 230 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Coronavirus Updates, 63-Year-Old, Woman, From Jammu, 3-Year-Old, Child, Kerala, Test Positive
OUTLOOK 09 March, 2020
Advertisement