Advertisement
09 January 2018

गरीबी, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार जैसे असली मुद्दों से ध्यान भटकाया जा रहा है: जिग्नेश मेवाणी

ANI

दलित नेता और गुजरात से पहली बार विधायक बने जिग्नेश मेवाणी की संसद मार्ग से पीएम निवास तक 'युवा हुंकार रैली' को दिल्‍ली पुलिस ने इजाजत नहीं दी। पुलिस ने 26 जनवरी की सुरक्षा के मद्देनज़र रैली की इजाज़त नहीं दी।

इसके बावजूद जिग्नेश मेवाणी और उनके समर्थक राजधानी दिल्ली के संसद मार्ग पर युवा हुंकार रैली कर रहे हैं। पुलिस ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल रैली के आदेशों का हवाला देते हुए रैली की इजाजत देने से इनकार कर दिया था। हालांकि रैली के आयोजक और जिग्नेश रैली करने पर अड़े रहे।

मेवाणी ने रैली के दौरान कहा कि मोदी जी जितनी बार अहमदाबाद आते थे हमें डीटेन किया जाता था और आज हम दिल्ली आए हैं तो हमारे साथ भी यही कर रहे है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि हम संविधान और लोकतंत्र को बचाना चाहते हैं। गरीबी, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों को किनारे लगाकर लव जिहाद, घर वापसी, गौ माता जैसे मुद्दों को जगह दी जा रही है। हम इसके खिलाफ हैं। एक नकली दुश्मन खड़ा करने की कोशिश की जा रही है।

जिग्नेश ने कहा- 22 साल से गुजरात के अंदर तोड़ने की लड़ाई हुई हम तो सिलाई वाले हैं जोड़ने आए हैं। उन्होंने कहा कि हम लव जिहाद वाले नहीं हैं। जिस तरह गुजरात में हार्दिक, अल्पेश और मैंने उनका 150 सीटों का घमंड तोड़ दिया, इसलिए हमें टारगेट किया जा रहा है। हम किसी जाति या धर्म के ख़िलाफ़ नहीं हैं। हम देश के संविधान को मानते हैं। हम फूले और अंबेडकर को मानने वाले हैं।

मेवाणी ने कहा कि इस देश में दलित, भूमिहीनों को ज़मीन आवंटित हो. किसी व्यक्ति को गटर में उतरकर मरना न पड़े। हम सभी युवा प्रधानमंत्री से सवाल पूंछना चाहते हैं कि आप संविधान चुनेंगे या मनुस्मृति चुनेंगे।

उन्होंने कहा कि भीमा-कोरेगांव में जो हिंसा हुई उसमें किसी जिग्‍नेश मेवाणी को नहीं आपको जवाब देना होगा हुंकार रैली में जेएनयू के छात्र नेता उमर खालिद ने कहा कि हमें चंद्रशेखर, रोहित वेमुला के लिए इंसाफ़ चाहिए। चंद्रशेखर देश के लिए खतरा है, वह देश के लिए नहीं मनुवादियों के लिए खतरा है। ये सरकार मनुवादियों की सरकार है। हम सारे आंदोलनों को साथ लाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: corruption, poverty, unemployment, jignesh mewani, yuwa hunkar rally
OUTLOOK 09 January, 2018
Advertisement