Advertisement
09 March 2018

कोर्ट ने कार्ति की सीबीआइ हिरासत तीन दिन और बढ़ाई

आइएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की सीबीआइ हिरासत तीन दिन और बढ़ा कर 12 मार्च तक कर दी है। इससे पहले दिल्ली हाइकोर्ट ने उन्हें आज ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी थी।


दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने सीबीआइ को तिहाड़ जेल में बंद कार्ति के चार्टर्ड अकाउंटेंट एस भास्कररमण से आमने-सामनाे बैठाकर पूछताछ करने की अनुमति दे दी। कोर्ट ने भास्कररमण की न्यायिक हिरासत  22 मार्च तक बढ़ा दी। इस मामले में उन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया था।

Advertisement


इससे पहले, सीबीआइ ने कार्ति चिदंबरम को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया और उनकी हिरासत अवधि छह दिन और बढ़ाने का अनुरोध किया। कार्ति चिदंबरम की हिरासत की अवधि समाप्त होने पर उन्हें अदालत में पेश किया गया था।  कोर्ट में कार्ति के पिता पी चिदंबरम और मां नलिनी चिदंबरम भी मौजूद थीं।


इससे पहले दिल्ली हाइकोर्ट ने कार्ति को ईडी की गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी थी। यह राहत मामले की अगली सुनवाई तक के लिए है। मामले की अगली सुनवाई 20 मार्च को होगी। हाइकोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में समन जारी किए जाने और सुनवाई को चुनौती देने वाली कार्ति की याचिका पर केंद्र सरकार और ईडी से जवाब मांगा।
सीबीआई ने 28 फरवरी को चेन्नई हवाईअड्डे से कार्ति को गिरफ्तार किया था। जांच एजेंसी के आरोप का प्रतिवाद करते हुए कार्ति ने अपनी जमानत याचिका में यह दावा किया कि उन्होंने कभी भी गवाहों को प्रभावित करने, साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ या न्यायिक प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने की कोशिश नहीं की।
इससे पहले, अदालत से उन्होंने सीबीआई पर यह आरोप लगाते हुए जमानत मांगी थी कि सीबीआई उनके पिता की प्रतिष्ठा को धूमिल करने के इरादे से केंद्र के इशारे पर काम कर रही है। पी चिदंबरम के वित्त मंत्री रहते हुए 2007 में आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड ( एफआइपीबी) की मंजूरी मिली थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karti, chidamram, court, extended, cbi, custody
OUTLOOK 09 March, 2018
Advertisement