Advertisement
27 February 2021

निजी अस्पतालों में 250 रुपये में मिलेगी कोरोना वैक्सीन की एक डोज, इन उम्र के लोगों को मिलेगा लाभ

FILE PHOTO

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू हो चुका है। वैक्सीनेशन के पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स कोऔर फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी गई। एक मार्च से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन की एक खुराक की कीमत 250 रुपये निर्धारित की है, जो 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी। सरकार ने फैसला किया है कि लोगों को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीका लगाया जाएगा।

 चिकित्सा विभाग के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने आज बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार कीमत का निर्धारण किया गया है। उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों में 250 रुपए प्रति डोज रखी गई है, जिसमें 150 रुपए वैक्सीन कीमत और 100 रुपए निजी अस्पताल का सर्विस शुल्क शामिल है। उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों को कोविड वैक्सीन सरकार द्वारा उपलब्ध करवायी जाएगी और अन्य सभी टीकाकरण सम्बन्धी व्यवस्थाएं निजी अस्पताल की रहेगी। इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना भेजी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि अब तक 77% हेल्थ वर्कर्स को पहली खुराक दी गई है और 70% को दूसरी खुराक मिली है।

इससे पहले, गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने बताया कि सरकार ने कोरोना वैक्सीन की  कीमत 250 रुपये तय की है ताकि अधिक से अधिक लोग कम समय में कोरोना की वैक्सीन लगवा सकें। वहीं, ये वैक्सीन सरकारी अस्पताल में मुफ्त में मिलेगी। सरकार की कोशिश है कि कम से कम समय में अधिक से अधिक लोग कोरोना से सुरक्षित हो सकें, इसके लिए प्राइवेट अस्पतालों के बड़े नेटवर्क का इस्तेमाल सरकार करना चाहती है।

Advertisement

गौरतलब है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन में 2 डोज प्रत्येक व्यक्ति को लगना जरूरी है। प्रदेश के चयनित राजकीय स्वास्थ्य केंद्रों, सीजीएचएस व आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध चिकित्सालयों में कोविड-19 के टीके निःशुल्क लगाए जाएंगे। गौरतलब है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन में 2 डोज प्रत्येक व्यक्ति को लगना जरूरी है। प्रदेश के चयनित राजकीय स्वास्थ्य केंद्रों, सीजीएचएस व आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध चिकित्सालयों में कोविड-19 के टीके निःशुल्क लगाए जाएंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 February, 2021
Advertisement