Advertisement
26 March 2024

सीयूईटी-यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तक बढ़ाई

file photo

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तक बढ़ा दी गई है। यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदेश कुमार ने इसकी घोषणा की। प्रारंभ में इसे मंगलवार रात 11 बजे बंद करने के लिए निर्धारित किया गया था, यह विस्तार इच्छुक उम्मीदवारों को अपने आवेदन पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय प्रदान करता है।

कुमार ने कहा, "उम्मीदवारों और अन्य हितधारकों से प्राप्त अनुरोध के आधार पर सीयूईटी-यूजी - 2024 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की समय सीमा 31 मार्च 2024 को रात 9:50 बजे तक बढ़ा दी गई है।"

सीयूईटी-यूजी, 2022 में शुरू की गई एक मानकीकृत परीक्षा, का उद्देश्य देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है। 15 से 31 मई तक होने वाली यह परीक्षा उच्च शिक्षा परिदृश्य में महत्वपूर्ण महत्व रखती है। आगामी सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने पारंपरिक परीक्षण विधियों से हटकर एक हाइब्रिड परीक्षा प्रारूप पेश किया है।

Advertisement

इस प्रारूप में विभिन्न विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षण और पेन-एंड-पेपर दोनों मोड शामिल हैं। अधिकारियों ने संकेत दिया है कि उच्च पंजीकरण मात्रा वाले विषय ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) का उपयोग करके पेन-एंड-पेपर प्रारूप अपनाएंगे, जबकि अन्य कंप्यूटर-आधारित रहेंगे। पिछले चक्र में, सीयूईटी-यूजी में लगभग 14.9 लाख पंजीकरण हुए थे, जो केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश की सुविधा में इसके महत्व को रेखांकित करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 March, 2024
Advertisement