Advertisement
26 May 2024

चक्रवात रेमल: बंगाल के तटीय इलाकों में 1 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

ANI

आसन्न भीषण चक्रवात 'रेमल' के खिलाफ एहतियाती उपाय के तौर पर पश्चिम बंगाल सरकार ने सुंदरबन और सागर द्वीप सहित तटीय क्षेत्रों से 1.10 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है, रविवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि इन प्रयासों को मजबूती देने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन और एनडीआरएफ की 16-16 बटालियनों को तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है। अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "तटीय क्षेत्रों से 1.10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिनमें से एक बड़ी संख्या दक्षिण 24 परगना जिले, खासकर सागर द्वीप, सुंदरबन और काकद्वीप से है।"

उन्होंने बताया कि काकद्वीप, नामखाना, डायमंड हार्बर, रायचौक के निवासियों को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। पीटीआई से बात करते हुए, काकद्वीप में तैनात दक्षिण 24 परगना के जिला मजिस्ट्रेट सुमित गुप्ता ने कहा कि सभी उपाय किए गए हैं और वे तूफान का सामना करने के लिए तैयार हैं।

Advertisement

उन्होंने पीटीआई से कहा, "मैं व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहा हूं और एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहा हूं। पुलिस, आपदा प्रबंधन कर्मी और स्वयंसेवक किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। निचले इलाकों के सभी निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।" राज्य सरकार ने आसन्न संकट के लिए तैयारियों को सुनिश्चित करते हुए इन जिलों में लगभग 5.40 लाख तिरपाल वितरित किए हैं और सूखा राशन, पाउडर दूध और पीने के पानी के पाउच की उपलब्धता सुनिश्चित की है।

अधिकारी ने आश्वस्त किया, "हमारी जिला प्रबंधन टीमें पूरी तरह से लगी हुई हैं और विकसित स्थिति से निपटने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं।" स्थिति की बारीकी से निगरानी करने के लिए राज्य सचिवालय में एक केंद्रीकृत नियंत्रण इकाई स्थापित की गई है। राज्य प्रशासन ने पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हुगली, हावड़ा और नादिया जैसे विभिन्न जिलों में नियंत्रण इकाइयाँ भी खोली हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, 'रेमल' एक भयंकर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और रविवार आधी रात तक बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों के बीच दस्तक देने वाला है। इस दौरान हवा की गति 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे और हवा की गति 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। चक्रवात के प्रभाव को देखते हुए तटीय जिलों में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि कोलकाता और इसके आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। तटीय क्षेत्रों, खासकर दीघा, शंकरपुर और ताजपुर में अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर पर्यटकों से होटल खाली करने और समुद्र में जाने से परहेज करने का आग्रह करते हुए सलाह जारी की है।

अधिकारी ने कहा, "हमने इन लोकप्रिय समुद्री तट स्थलों पर एनडीआरएफ की टीमों के साथ-साथ अपनी राज्य और जिला आपदा इकाइयों को तैनात किया है। अधिकांश होटलों को खाली करा लिया गया है और समुद्र तक पहुंच प्रतिबंधित कर दी गई है। व्यापक व्यवस्था की गई है।" मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक्स पर लिखा, "घर पर रहें और सुरक्षित रहें। हम आज और हमेशा आपके साथ हैं। यह तूफान भी गुजर जाएगा।" कोलकाता में, कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के अधिकारियों ने ऊंची इमारतों और जीर्ण-शीर्ण और पुरानी इमारतों से लोगों को निकाला है, मेयर फिरहाद हकीम ने कहा। "विभिन्न ऊंची इमारतों से लोगों को निकाला गया है। उन्हें आदर्श हिंदू स्कूलों में रखा जा रहा है। सभी नगरों में कई शिविर हैं,"

हकीम ने कहा, लोगों को आश्रय देने के लिए प्रत्येक नगर में दो स्कूल भी तैयार किए गए हैं। प्रशासन की तैयारियों का आकलन करने के लिए दोपहर में अधिकारियों के साथ बैठक करने वाले हकीम ने कहा कि चक्रवात के बाद की स्थितियों से निपटने के लिए 15,000 नागरिक कर्मचारियों को जुटाया गया है। हकीम ने कहा, "हमें आशंका है कि तूफान कोलकाता को प्रभावित कर सकता है।

मौसम विभाग से मिली नवीनतम जानकारी के अनुसार, तूफान 60 से 80 किमी प्रति घंटे की हवा की गति से आ सकता है।" महापौर ने कहा, "बड़े पेड़ों के गिरने और सड़कों को अवरुद्ध करने की स्थिति में उन्हें तुरंत हटाने के लिए सात जेसीबी, क्रेन तैयार रखे गए हैं। हमने चक्रवात अम्फान से बहुत कुछ सीखा है।" उन्होंने कहा कि पार्क स्ट्रीट, सदर्न एवेन्यू, चेतला जैसे विभिन्न स्थानों पर क्रेन रखे गए हैं, उन्होंने कहा कि बारिश के पानी को निकालने के लिए निचले इलाकों में 22 पंप संचालित होंगे।

कोलकाता पुलिस ने स्थिति को संभालने के लिए अपने मुख्यालय में एक एकीकृत कमांड सेंटर स्थापित किया है, जिसमें बिजली उपयोगिताओं, लोक निर्माण विभाग, कोलकाता नगर निगम, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, कोलकाता नगर विकास प्राधिकरण (केएमडीए), अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं, आपदा प्रबंधन समूह (डीएमजी) और पुलिस के अधिकारी शामिल हैं। लैंडलाइन नंबर 033-2214-3024 और 033-2214-3230 के अलावा, शहर की पुलिस ने नागरिकों के लिए दो हेल्पलाइन नंबर - 9432610428 और 9432610429 - की भी घोषणा की है। राज्य सचिवालय में हेल्पलाइन नंबर 1070 और (033)-22143526 हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 May, 2024
Advertisement