Advertisement
02 December 2023

3 दिसंबर को आ रहा है चक्रवाती तूफान 'माइचौंग', ट्रेनें कैंसिल, स्कूल बंद; तमिलनाडु में भारी बारिश का अनुमान

file photo

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र तीन दिसंबर को एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा जिसके परिणामस्वरूप तमिलनाडु के उत्तरी तटीय जिलों और आंतरिक भागों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। शहर और इसके आसपास के जिलों में शनिवार देर रात तेज बारिश हुई।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि अगले दो दिनों में भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद, मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और स्थानीय निकाय के सदस्यों को संबंधित इलाकों में लोगों की आवश्यक जरूरतों में मदद करनी चाहिए। मुख्य सचिव शिव दास मीना ने यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एहतियाती कदमों की समीक्षा की।

दक्षिण मध्य रेलवे ने चक्रवात मिचौंग के कारण 3 से 7 दिसंबर तक 118 लंबी दूरी की ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की। आईएमडी ने कहा कि मौसम प्रणाली 4 दिसंबर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगी।

Advertisement

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि इसके बाद, यह लगभग उत्तर की ओर, लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ेगा, और मंगलवार की दोपहर के दौरान नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा। चक्रवाती गतिविधि के कारण 80-90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप महानिदेशक एस बालचंद्रन के अनुसार, तमिलनाडु में पुदुक्कोट्टई, तंजावुर, तिरुवरुर, नागापट्टिनम, तिरुवल्लूर, चेन्नई, कांचीपुरम, रानीपेट, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कुड्डालोर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। नाडु.

2 दिसंबर की रात से 4 दिसंबर तक दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर चल रही तेज़ हवाओं के 60-70 किमी प्रति घंटे से लेकर 80 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद, यह धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

बालाचंद्रन ने कहा, 1 अक्टूबर से अब तक, उत्तर पूर्वी मानसून अवधि के दौरान इस क्षेत्र में सामान्य 36 सेमी के मुकाबले 34 सेमी बारिश दर्ज की गई है। इस अवधि के दौरान चेन्नई में सामान्य वर्षा 67 सेमी के मुकाबले 62 सेमी दर्ज की गई।

शनिवार को एक विज्ञप्ति में कहा गया कि रद्द की गई ट्रेनों में चेन्नई और अन्य गंतव्यों के बीच और मेट्रो से गुजरने वाली लगभग 40 ट्रेनें शामिल हैं। चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों ने भी चक्रवात मिचौंग से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि स्थिति से निपटने की तैयारियों का मूल्यांकन करने के लिए शनिवार को हवाई अड्डे के निदेशक सी वी दीपक की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के साथ एक बैठक हुई।

मौसम पूर्वानुमान के मद्देनजर एहतियात के तौर पर कई उपाय शुरू किए गए हैं। इसमें स्थिति की बारीकी से निगरानी करने और आवश्यकतानुसार आवश्यक कार्रवाई करने के लिए विभिन्न विभागों के सदस्यों से युक्त एक कोर टीम का गठन शामिल है।

सिस्टम के संबंध में अपडेट आईएमडी से नियमित रूप से प्राप्त किए जा रहे थे और बेहतर तैयारी के लिए सभी हितधारकों के साथ साझा किए गए थे, जबकि अड्यार में जल स्तर नदी पर भी नजर रखी जा रही थी। इसमें कहा गया है कि भारतीय हवाईअड्डे प्राधिकरण के इंजीनियरिंग विभागों को मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार नियमित जांच और कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है, जैसे नालियों को साफ करना, झंझरी, आकस्मिकता से निपटने के लिए पर्याप्त लोगों और सामग्रियों को स्टॉक करना/व्यवस्थित करना आदि।

कहा गया, वरिष्ठ एएआई अधिकारियों का एक विशेष कार्य बल प्रतिकूल परिस्थितियों में सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से हवाई क्षेत्र और टर्मिनल भवन का निरीक्षण कर रहा है। बैठक के बाद परिचालन क्षेत्र का निरीक्षण किया गया।" हवाई अड्डे के निदेशक ने सभी हितधारकों को गीले रनवे की स्थिति और दृश्यता मापदंडों में बदलाव के कारण सतर्क रहने की सलाह दी है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 December, 2023
Advertisement