Advertisement
02 January 2023

महिला आयोग ने दुर्घटना में युवती की मौत पर दिल्ली पुलिस से पूछे अहम सवाल

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने कथित तौर पर सड़क दुर्घटना में मारी गई युवती के संबंध में पुलिस से कई अहम सवाल पूछे हैं। मालीवाल ने पुलिस से यह स्पष्ट करने को कहा है कि क्या युवती का यौन उत्पीड़न किया गया था और क्या आरोपियों की कोई अपराधिक पृष्ठभूमि है?

रविवार को एक चौंकाने वाली घटना में 20 वर्षीय युवती की स्कूटी को एक कार ने टक्कर मार दी और उसके निर्वस्त्र शव को करीब चार किलोमीटर तक घसीटते ले गई। घटना का वीडियो सामने आने पर यह जानकारी मिली। हालांकि ‘पीटीआई’ स्वतंत्र रूप से वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं कर सकी है। 

मालीवाल ने घटना के संबंध में दिल्ली पुलिस से अनेक प्रश्न किए हैं और जानना चाहा है कि ‘‘क्या उत्पीड़न का विरोध करने पर उसकी इस प्रकार से हत्या की गई?’’ मालीवाल ने कहा, ‘‘दिल्ली पुलिस के लिए मेरे पास कुछ प्रश्न हैं-क्या आरोपियों ने युवती का यौन उत्पीड़न किया? क्या उत्पीड़न का विरोध करने पर उसकी इस प्रकार से हत्या की गई? कार से उसे कितने किलोमीटर तक घसीटा गया? क्यां वहां कोई जांच चौकी नहीं थी या रास्ते में ओसीआर वैन नहीं थी?’’

Advertisement

उन्होंने प्रश्न किया, ‘‘क्या आरोपियों के खिलाफ पहले भी अपराधिक मामले दर्ज हैं?’’ मालीवाल ने कहा, ‘‘ हमने दिल्ली पुलिस को समन भेजा है और हम चाहते हैं कि वह इन प्रश्नों के उत्तर दे। कब तक हमारी लड़कियां यूं ही मारी जाती रहेंगी? यह ऐसा मामला है जो मानवता को शर्मसार करता है। राष्ट्रीय राजधानी में यह जो मामला हुआ है वह दिल दहला देने वाला है।’’

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख ने पुलिस से यह भी जानना चाहा कि नियंत्रण कक्ष को घटना की जानकारी मिलने के बाद तत्काल क्या कार्रवाई की गई और उन विशेष सुरक्षा इंतजामों का क्या हुआ जो नव वर्ष के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी में की गई थीं। आयोग ने रविवार को घटना के संबंध में पुलिस को नोटिस जारी किया था। पुलिस ने कहा कि शव को पोस्टमॉर्टम के लिए मंगोलपुरी के संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल भेजा गया है। पुलिस का कहना है कि युवती का एक पैर कार की चपेट में आ गया और वह करीब चार किलोमीटर तक कार के साथ घिसटती चली गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi Commission for Women chief, Swati Maliwal, Series of questions, Delhi Police, death of woman, road accident
OUTLOOK 02 January, 2023
Advertisement