Advertisement
30 May 2023

जम्मू बस दुर्घटना में तीर्थयात्रियों की मृत्यु अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को जम्मू में सड़क हादसे में तीर्थयात्रियों की मौत पर दुख जताया और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की।

राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ‘‘जम्मू में हुई बस दुर्घटना में कई तीर्थयात्रियों की मृत्यु अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। अपने प्रियजन को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहरी शोक-संवेदनाएं। मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।’’

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के जम्मू जिले में एक बस के पुल से फिसल कर खाई में गिरने से वैष्णो देवी जा रहे 10 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और 57 अन्य लोग घायल हो गए। खाई में गिरने से पहले बस पुल की ‘रेलिंग’ से भी टकरा गई थी। बस अमृतसर से कटरा जा रही थी, तभी झज्जर कोटली इलाके में यह हादसा हुआ।

Advertisement

सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रधानाचार्य शशि सूदन ने बताया कि घायलों में से दो की हालत गंभीर है। अधिकारियों ने बताया कि बस अमृतसर से कटरा जा रही थी, तभी झज्जर कोटली इलाके में यह हादसा हो गया। कटरा त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित प्रसिद्ध तीर्थस्थल के लिए आधार शिविर है।

जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चंदन कोहली ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ हादसा झज्जर कोटली इलाके में हुआ। 10 लोगों की मौत हो गई है। बचाव अभियान जारी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम हादसे के कारणों का पता लगा रहे हैं। स्थानीय निवासी, केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और पुलिस कर्मी मौके पर बचाव अभियान को अंजाम देने में जुटे हैं।

सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रधानाचार्य शशि सूदन ने बताया कि जम्मू के जीएमसी अस्पताल में 57 घायलों को भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ अस्पताल लाने तक दो लोगों की मौत हो चुकी थी और अन्य ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था।’’ सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि 10 शव बरामद किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि बस सुबह साढ़े छह बजे से सात बजे के बीच जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर फिसल गई और झज्जर कोटली में एक नाले पर बने पुल से नीचे गिर गई। उन्होंने बताया कि अधिकतर यात्री बिहार के लखीसराय से थे और बच्चे के धार्मिक अनुष्ठान के लिए माता वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थ यात्रा पर आए थे। ये सभी लोग दूर के रिश्तेदार हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में 21 मई को माता वैष्णो देवी के लिए तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस के पलट जाने से 27 वर्षीय महिला की मौत हो गई थी और 24 लोग घायल हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Death of pilgrims, Jammu, bus accident, extremely unfortunate, President Droupadi Murmu
OUTLOOK 30 May, 2023
Advertisement