Advertisement
17 January 2018

निर्मला सीतारमण ने भरी सुखोई में उड़ान

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज जोधपुर में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई 30एमकेआइ से उड़ान भरी। देश की पहली महिला रक्षा मंत्री पायलट के पीछे वाली सीट पर बैठीं। उन्होंने पायलटों की जी-सूट पहन रखी थी।


विमान से उतरने के बाद रक्षा मंत्री ने कहा कि यह उड़ान उनके जीवन के लिए एक यादगार और आंख खोलने वाला अनुभव बन गया है। उड़ान के दौरान मुझे पता चला कि वह (सुरक्षा बलों के जवान) स्थिति का सामना करने के लिए किस तरह की दृढ़ता और त्वरित गति से काम करते हैं। 

Advertisement

रक्षा सूत्रों के अऩुसार सीतारमण की उड़ान करीब तीस मिनट तक चली और इस दौरान उन्होंने राजस्थान से जुड़ी सीमा का जायजा लिया। वह परिचालन मुस्तैदी और युद्ध क्षमताओं का जायजा लेने यहां पहुंची थीं। एयरबेस पर उन्होंने वायुसेना के अधिकारियों सहित अन्य सैनिकों से भी मुलाकात की। रक्षा मंत्री इससे पहले पोखरण में टैंक की सवारी भी कर चुकी हैं।

सुखोई 30एमकेआइ परमाणु क्षमताओं से लैस लड़ाकू विमान है। यह विमान विषम परिस्थितियों में भी दुश्मनों का सामना कर सकता है। इस समय भारत के पास दो सौ से ज्यादा सुखोई विमान हैं और ये 2600 किलोमीटर की रफ्तार से तीन हजार किलोमीटर के दायरे में दुश्मन की सीमा में जाकर मार करने में सक्षम है।

इससे पहले तीनों सेनाओं की सर्वोच्च कमांडर के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल पुणे में सुखोई विमान में उड़ान भर चुकी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Defence, minister, nirmala, sitharaman, combat, jet, sukhoi 30
OUTLOOK 17 January, 2018
Advertisement