Advertisement
04 July 2024

दिल्ली: भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच आतिशी ने मुख्य सचिव को दिया निर्देश, शिक्षकों के अनिवार्य तबादलों पर तत्काल रोक लगाएं

ANI

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने तबादला प्रक्रिया में भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि वे दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10 साल से अधिक समय से पढ़ा रहे 5,000 शिक्षकों के अनिवार्य तबादलों पर तत्काल रोक लगाएं।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आतिशी ने तबादला आदेश के शिक्षा व्यवस्था पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "यह आदेश पूरी तरह से गलत और शिक्षा विरोधी है। यह उन शिक्षकों की कड़ी मेहनत को कमतर आंकता है, जिन्होंने पिछले 10 सालों में दिल्ली के सरकारी स्कूलों को बदला है।"

शिक्षा निदेशालय द्वारा 11 जून को "शिक्षा निदेशालय के शिक्षण कर्मचारियों के तबादलों के लिए ऑनलाइन अनुरोध" शीर्षक से एक परिपत्र जारी किया गया था, जिसमें खंड 16 के तहत निर्देश दिया गया था कि एक ही स्कूल में 10 साल से अधिक समय तक सेवा देने वाले सभी शिक्षकों को अनिवार्य रूप से तबादले के लिए आवेदन करना होगा, ऐसा न करने पर उन्हें शिक्षा निदेशालय द्वारा किसी भी स्कूल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

Advertisement

आतिशी ने 1 जुलाई को आदेश दिया था कि किसी भी शिक्षक का तबादला सिर्फ़ इसलिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि उसने किसी विशेष स्कूल में 10 साल से ज़्यादा समय बिताया है। मंत्री ने इन शिक्षकों की अपने छात्रों, ख़ास तौर पर ग़रीब पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों के जीवन में अहम भूमिका पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा, "ये बच्चे ज़्यादातर पहली पीढ़ी के छात्र हैं जिन्हें घर पर कोई अकादमिक सहायता नहीं मिलती। उनके लिए, उनके शिक्षक ही उनके एकमात्र अकादमिक मार्गदर्शक हैं।"

मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) का भी ज़िक्र किया, जो शिक्षकों के बार-बार या बड़े पैमाने पर तबादलों को हतोत्साहित करती है। उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए शिक्षकों की नियुक्ति में स्थिरता ज़रूरी है, ख़ास तौर पर कमज़ोर छात्र आबादी के लिए। आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने तबादले की प्रक्रिया में "भ्रष्टाचार" के बारे में भी गंभीर चिंता जताई। उन्होंने कहा, "चिंताजनक रिपोर्टें हैं कि तबादलों को रोकने के लिए रिश्वत ली गई है। यह बेहद चिंताजनक है क्योंकि शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार हमारे बच्चों के भविष्य को ख़तरे में डालता है।"

मंत्री ने इन आरोपों की तत्काल जांच करने और रिश्वत लेने के दोषी पाए जाने वाले किसी भी अधिकारी के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई करने का आह्वान किया। उन्होंने शिक्षकों को सहयोग देने और राजधानी में शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने कहा, "हम अपने शिक्षकों का सम्मान करते हैं और उनके अधिकारों या हमारे बच्चों की शिक्षा के साथ कोई समझौता नहीं होने देंगे। इन समर्पित शिक्षकों की वजह से ही हमारे सरकारी स्कूल अब निजी स्कूलों से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 July, 2024
Advertisement