Advertisement
22 March 2024

दिल्लीः सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, मेरा जीवन देश को समर्पित; उनके वकील ने गिरफ्तारी को बताया 'मनमाना'

file photo

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी का कहना है कि ईडी के मुताबिक, सीएम को 'असहयोग' के लिए गुरुवार को गिरफ्तार किया गया था। केजरीवाल को अदालत के बाहर पत्रकारों से यह कहते हुए कैमरे में कैद किया गया, "मेरा जीवन देश के लिए समर्पित है, चाहे अंदर रहूं या बाहर रहूं।"

सिंघवी ने विशेष न्यायाधीश के समक्ष अपनी दलीलें पूरी करते हुए रिमांड को एक रूटीन के रूप में न देखने का अनुरोध किया। आगे यह कहते हुए कि इसमें महत्वपूर्ण न्यायिक दिमाग के प्रयोग की आवश्यकता है और कहा गया कि "इसमें लोकतंत्र के बड़े मुद्दे शामिल हैं"।

सिंघवी ने तर्क दिया, “भारत के 75 साल के इतिहास में यह अभूतपूर्व है कि एक मौजूदा सीएम और उनकी पार्टी के शीर्ष चार वरिष्ठ नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। इससे पहला वोट डाले जाने से पहले ही चुनाव परिणाम की निष्पक्षता पर सवाल उठता है।"

Advertisement

उन्होंने यह भी कहा कि इसका कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है। राउज़ एवेन्यू कोर्ट के समक्ष सिंघवी ने कहा, "प्रवर्तन निदेशालय के पास ऐसी कोई सामग्री नहीं है जिसके आधार पर श्री केजरीवाल को किसी अपराध का दोषी माना जा सके, उन्हें ईडी द्वारा अवैध रूप से और मनमाने ढंग से गिरफ्तार किया जा रहा है।"

आप ने शुक्रवार को एक्स पर एक पोस्ट में केजरीवाल के कैमरे से बात करने के संक्षिप्त क्षण का वीडियो साझा किया, जहां उन्होंने लिखा, "देशभक्त एक कायर तानाशाह से नहीं डरते," पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए कई आप नेताओं ने भी केजरीवाल को ऐसा कहा है। भगवा पार्टी द्वारा 'निर्देशित' कदम को गिरफ्तार करें और जांच एजेंसी को 'राजनीतिक हथियार' के रूप में इस्तेमाल करें।

उन्होंने आगे कहा कि मामले में सभी आवश्यक दस्तावेज और जानकारी ईडी ने पहले ही हासिल कर ली है और उन्होंने कहा, "उन्हें (केजरीवाल को) व्यक्तिगत रूप से बुलाना उन्हें अवैध रूप से गिरफ्तार करने की एक चाल है और वर्तमान मामला दुर्भावना का एक स्पष्ट मामला है।" "

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 March, 2024
Advertisement