Advertisement
30 August 2024

दिल्ली की एक अदालत ने रिश्वत मामले में कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर को दी जमानत

file photo

दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को एआईएडीएमके के "दो पत्ती" चुनाव चिन्ह से संबंधित रिश्वत मामले में कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर को जमानत दे दी, यह देखते हुए कि वह उस अपराध के लिए निर्दिष्ट अधिकतम जेल अवधि से अधिक अवधि तक हिरासत में रहा है, जिसका उस पर आरोप था। विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने उसे 5 लाख रुपये के निजी मुचलके पर राहत दी।

चंद्रशेखर पर एआईएडीएमके नेता टीटीवी दिनाकरन के लिए बिचौलिए के रूप में काम करने और वीके शशिकला के नेतृत्व वाले गुट के लिए पार्टी के दो पत्ती वाले चुनाव चिन्ह को सुरक्षित करने के लिए भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के एक अधिकारी को रिश्वत देने का प्रयास करने का आरोप है।

अभियोजन पक्ष के अनुसार, आरोपी के पास से 1.3 करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए, जिसका कथित तौर पर एआईएडीएमके के शशिकला गुट के लिए अनुकूल चुनाव चिन्ह प्राप्त करने के लिए ईसीआई पर अनुचित प्रभाव डालने के लिए इस्तेमाल किया जाना था।

Advertisement

हालांकि, चंद्रशेखर अपने खिलाफ दर्ज अन्य लंबित मामलों में जेल में ही रहेंगे। न्यायाधीश ने अपने आदेश में कहा कि चंद्रशेखर की सात साल से अधिक हिरासत में रहने की स्थिति में "उनकी अनिवार्य रिहाई" शामिल है। न्यायाधीश ने कहा, "आरोपी ने निश्चित रूप से कारावास की अधिकतम अवधि से अधिक हिरासत में रखा है और उसकी रिहाई कानून द्वारा बाधित नहीं थी।"

न्यायाधीश ने कहा कि कानून की न्यायिक व्याख्या "अनिवार्य रूप से पुलिस राज्य के खिलाफ़ सुरक्षा कवच होनी चाहिए।" न्यायाधीश ने कहा कि स्वतंत्रता के मूल्य के समर्थन में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा "जेल नहीं बल्कि जमानत" के नियम को बार-बार दोहराया जाना कानून के जमानत संबंधी प्रावधानों को पढ़ते समय सम्माननीय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्यवाही में देरी के लिए आरोपी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि वह अपने अधिकार का प्रयोग करने का हकदार है।

न्यायाधीश ने कहा, "यदि कार्यवाही उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय द्वारा रोक दी जाती है, तो उसे दंडित नहीं किया जा सकता।" अभियोजन पक्ष ने आरोपों की गंभीरता का हवाला देते हुए चंद्रशेखर की जमानत याचिका का विरोध किया था। इसमें आरोप लगाया गया है कि मामले की सुनवाई में देरी और इसके परिणामस्वरूप चंद्रशेखर की लंबी हिरासत का कारण उनका आरोप-पत्र पर आदेश और कार्यवाही को उच्च न्यायालय में चुनौती देना था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 August, 2024
Advertisement