Advertisement
29 November 2022

दिल्लीः खाली वादों से तंग आकर दीपक विहार के निवासियों का फैसला, करेंगे एमसीडी चुनाव का बहिष्कार

file photo

कच्ची सड़कें, अवरुद्ध नालियां और जर्जर स्कूल भवन कुछ ऐसी प्रमुख समस्याएं हैं जिनसे दक्षिण पश्चिम दिल्ली का एक उप-इलाका पिछले कई वर्षों से जूझ रहा है। अब स्थानीय लोगों ने आगामी एमसीडी चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है। दीपक विहार की हर दूसरी दीवार पर, पोस्टर लगे हैं - "चुनाव का बहिस्कार, हमारा वोट हमारा अधिकार, काम नहीं तो वोट नहीं"। निवासियों ने कहा कि अगर इस चुनाव का बहिष्कार काम नहीं करता है तो वे भी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

दीपक विहार विकास पुरी विधानसभा क्षेत्र के सैनिक एन्क्लेव वार्ड के अंतर्गत आता है। जहां बीजेपी ने चुनाव के लिए रीता विनय गौड़ को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने आरती और आप  ने निर्मला कुमारी को वार्ड से मैदान में उतारा है। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 250 वार्डों के लिए चुनाव चार दिसंबर को होगा।

क्षेत्र के रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) ने यह सुनिश्चित किया है कि कोई भी उम्मीदवार प्रचार के लिए यहां न आए। जब आप विधायक महेंद्र यादव 16 नवंबर को क्षेत्र में प्रचार करने आए और स्थानीय लोगों को शांत करने की कोशिश की, तो उन्हें तुरंत वार्ड छोड़ने के लिए कहा गया।

Advertisement

आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष जितेंद्र त्यागी ने कहा, "हमने पिछले 20 वर्षों के दौरान हर चुनाव में सिर्फ वादे देखे हैं। इस बार निवासियों ने एमसीडी चुनावों में मतदान नहीं करने का फैसला किया है।" त्यागी ने कहा कि कॉलोनी में लगभग 15,000 निवासी हैं और उनमें से ज्यादातर ने चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़कों की खस्ता हालत के कारण दुर्घटनाएं आम हैं। एक निवासी अरुण ने कहा, "हम अस्पताल या स्कूल के लिए नहीं कह रहे हैं... लेकिन कृपया सड़कें बनाएं, हर दूसरे दिन हम बाइक दुर्घटना के बारे में सुनते हैं।" "हर सड़क कचरे से भरी है, सीवर चोक हैं। विधायक बार-बार आते हैं और वादा करते हैं कि काम जल्द शुरू होगा... लेकिन 20 साल का इंतजार काफी नहीं है?" एक अन्य निवासी ज्योति का कहना है,“मैं पिछले 20 वर्षों से इन समस्याओं का सामना कर रहा हूं… न पानी की लाइन, न सीवर। मैंने यहां केवल एक चीज देखी है कि नेता विकास कार्यों की आधारशिला रख रहे हैं।"

सड़कों की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए अरुण ने कहा कि बारिश के मौसम में बच्चों को छुट्टी लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है। उन्होंने कहा, "बारिश के मौसम में सड़कों पर पानी भर जाता है। इसलिए हम बच्चों को स्कूल नहीं भेज सकते।"

दीपक विहार आरडब्ल्यूए के सचिव वरुण ने कहा, 'हमें बताया गया कि दो कॉलोनियों के नक्शे ओवरलैप हो रहे हैं, जिसके कारण काम नहीं हो पाया है.' उन्होंने कहा, “हम कार्यालय से कार्यालय भाग रहे हैं। विधायक आम आदमी पार्टी से हैं, पार्षद भाजपा से हैं और सांसद भी भाजपा से हैं। लेकिन हमारे लिए किसी ने कुछ नहीं किया। इस चुनाव में हम उन्हें संदेश देना चाहते हैं- 'काम नहीं तो वोट नहीं'।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 November, 2022
Advertisement