Advertisement
18 April 2020

दिल्ली को मिलीं 42 हजार रैपिड टेस्टिंग किट, जल्द शुरू होगी कोरोना की जांच

ANI

देश और दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के 1767 मामले सामने आए हैं और 42 की मौत हो चुकी है। इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि कोरोना की जांच के लिए उन्हें 42 हजार रैपिड टेस्टिंग किट मिल गई है। इनका इस्तमाल उन इलाकों में किया जाएगा जो इलाके हॉट स्पॉट (कंटेनमेंट जोन) हैं और उनको शील्ड किया गया है। जल्द ही जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

सत्येंद्र जैन ने बताया कि हमने केंद्र सरकार से एक लाख रैपिड टेस्टिंग किट की मांग की थी। अभी 42 हजार मिल गई हैं। इनके इस्तेमाल के लिए ट्रेनिंग चल रही है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में 1767 मामले हैं। इनमें से 67 शुक्रवार को आए थे। 911 मरीज बड़े अस्पतालों में भर्ती हैं, इनमें से 27 लोग आईसीयू में हैं और 6 लोग वेंटिलेटर पर हैं।

आईसीएमआर ने लिखा राज्यों को पत्र

Advertisement

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि वे कोरोना वायरस संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों में निगरानी के लिए रैपिड एंटीबॉडी जांच शुरू करें। राज्यों के सभी मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिवों को लिखे पत्र में हॉटस्पॉट इलाकों में रैपिड एंटीबॉडी जांच करने के तौर-तरीकों के बारे में बताया है। स्वास्थ्य भारत को गुरुवार को चीन से पांच लाख रैपिड एंटीबॉडी जांच किट मिली हैं और इन्हें उन राज्यों तथा जिलों को भेजा जा रहा है जो कोरोना वायरस संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित हैं। आईसीएमआर के प्रमुख डॉक्टर रमन आर गंगाखेडकर ने शुक्रवार को बताया था कि जो रैपिड एंटीबॉडी जांच किट खरीदी जा रही हैं वह प्रारंभिक जांच के लिए नहीं, बल्कि निगरानी और संक्रमण के प्रसार की प्रवृत्ति का पता लगाने के लिए हैं।

दिल्ली में 68 हुए हॉट स्पॉट

राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कंटेनमेंट जोन की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। शुरू में 20 इलाकों को जोन बनाया गया था जिनकी संख्या बढ़कर 68 हो गई है। इन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सील कर दिया गया है जहां लोगों को आने-जाने की अनुमति नहीं है। जरूरी सामान की आपूर्ति भी घरों पर की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 April, 2020
Advertisement