Advertisement
26 February 2023

दिल्लीः अधिकांश विभागों के प्रमुख सिसोदिया की गिरफ्तारी से केजरीवाल सरकार की मुश्किले बढ़ीं, बजट पहली चुनौती

file photo

सीबीआई द्वारा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करने से अरविंद केजरीवाल सरकार के सामने संभावित संकट खड़ा हो गया है। सिसोदिया की गिरफ्तारी पिछले साल जून में दिल्ली के तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के बाद हुई है। दोनों ने नेतृत्व किया है जिसे आम आदमी पार्टी दिल्ली की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के सफल परिवर्तन के रूप में वर्णित करती है, जिसने पार्टी की लोकप्रियता और निरंतर चुनावी सफलता में योगदान दिया है।

उनकी अनुपस्थिति मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास दिल्ली में अपने शासन के एजेंडे को लागू करने के लिए कोई भारी लेफ्टिनेंट नहीं है। केजरीवाल के लिए तत्काल चुनौती दिल्ली सरकार के बजट को निर्धारित तरीके से पेश करने और सिसोदिया के प्रतिस्थापन को खोजने की है।

आम आदमी पार्टी के सूत्रों ने बताया कि राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत अगले वित्त वर्ष के लिए दिल्ली सरकार का बजट पेश कर सकते हैं। "चूंकि ऐसी संभावना थी कि उपमुख्यमंत्री को सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किया जा सकता है, गहलोत पिछले कुछ दिनों से बजट से संबंधित बैठकों में भाग ले रहे थे।

Advertisement

आप के एक पदाधिकारी ने  कहा, गहलोत के 2023-24 का बजट पेश करने की संभावना है। इसे अगले महीने पेश किया जाना है। दिल्ली सरकार की वेबसाइटों के मुताबिक कुल 33 विभाग हैं। इनमें से सिसोदिया स्वास्थ्य, शिक्षा, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), सेवाओं, वित्त, बिजली, गृह और शहरी विकास सहित 18 की देखभाल करते हैं। वह अन्य सभी विभागों का भी प्रभारी होता है जो विशेष रूप से किसी मंत्री को आवंटित नहीं किए जाते हैं।

केजरीवाल के अलावा, दिल्ली सरकार में छह कैबिनेट मंत्री हैं, जिनमें जेल में बंद सत्येंद्र जैन भी शामिल हैं, जो अभी भी बिना विभाग के मंत्री हैं। जैन को प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल धनशोधन के एक मामले में गिरफ्तार किया था।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के पास केवल तीन विभाग हैं जबकि इमरान हुसैन के पास केवल दो विभाग हैं - खाद्य और नागरिक आपूर्ति और चुनाव। कैलाश गहलोत राजस्व और परिवहन सहित छह विभागों के प्रभारी हैं, जबकि राज कुमार आनंद के पास चार विभाग हैं।

सीबीआई ने रविवार शाम को केजरीवाल के करीबी सिसोदिया को लगभग आठ घंटे की पूछताछ के बाद 2021-22 के लिए अब रद्द की जा चुकी आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में गिरफ्तार किया। एजेंसी द्वारा पिछले साल 17 अगस्त को मामला दर्ज किए जाने के बाद सिसोदिया से पूछताछ का यह दूसरा दौर था। उनसे पिछले साल 17 अक्टूबर को पूछताछ की गई थी।

केजरीवाल ने गिरफ्तारी को "गंदी राजनीति" करार दिया और कहा कि उनके डिप्टी निर्दोष थे।।" केजरीवाल ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा, "मनीष बेकसूर है। उसकी गिरफ़्तारी गंदी राजनीति है। इसने लोगों को बहुत नाराज़ किया है। लोग सब कुछ देख रहे हैं। लोग अब सब कुछ समझते हैं और इसका जवाब देंगे। इससे हमारा हौसला बढ़ेगा और हमारा संघर्ष और मजबूत होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 February, 2023
Advertisement