Advertisement
13 December 2017

संसद पर आतंकी हमले की 16वीं बरसी, PM मोदी और सोनिया गांधी ने मृतकों को दी श्रद्धांजलि

File Photo

बुधवार यानी आज संसद भवन पर आतंकवादी हमले को 16 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पीएम के अलावा, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित अन्य नेताओं ने भी संसद भवन में शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

वर्ष 2001 में 13 दिसंबर को 5 हथियारबंद आतंकियों ने नई दिल्ली में स्थित भारतीय लोकतंत्र के मंदिर माने जाने वाले संसद भवन पर हमला कर दिया था। आतंकी संसद भवन के परिसर में घुस आए थे, जिसके बाद दिल्ली पुलिस के जवानों से उनकी मुठभेड़ हुई।

इस दौरान दिल्ली पुलिस के 6 जवान, संसद सुरक्षा सेवा के 2 कर्मी शहीद हो गए। एक माली की भी इस दौरान जान चली गई। सुरक्षाबलों ने इस दौरान पांचों आतंकवादियों को मार गिराया था। ये आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद से ताल्लुक रखते थे। ये आतंकवादी संसद भवन के अंदर दाखिल नहीं हो पाए थे वरना नुकसान कहीं ज्यादा बड़ा हो सकता था।

Advertisement

100 सांसद अंदर मौजूद थे

यह घटना संसद सत्र के स्थगित होने के 40 मिनट के बाद हुई जिस दौरान करीब 100 सांसद भवन के अंदर मौजूद थे। जांच के बाद घटना में 4 लोगों की भागीदारी पाई गई थी, जिनमें अफजल गुरु, शौकत हुसैन, एसएआर गिलानी और नवजोत संधू शामिल थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, Sonia Gandhi, pay tribute, people, lost lives, 2001 Parliament attack
OUTLOOK 13 December, 2017
Advertisement