Advertisement
22 January 2018

2008 गुजरात हमले का मास्टरमाइंड अब्‍दुल कुरैशी सुब्हान गिरफ्तार

Symbolic Image

सोमवार को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दिल्ली पुलिस ने आज सिमी-इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकवादी अब्दुल सुब्हान कुरैशी को एक छोटे मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

 

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने कहा, हमने आज मोस्टवॉन्टेड आतंकवादी अब्दुल सुब्हान कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया है, जो सिमी-इंडियन मुजाहिद्दीन का संस्थापक हैं। वह फिर से इंडियन मुजाहिद्दीन को पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहा था। उन्होंने कहा कि वह फर्जी दस्तावेजों के साथ नेपाल में रह रहा था। इंडियन मुजाहिद्दीन को पुनर्जीवित करने के लिए वह दिल्ली आया।

Advertisement


पुलिस ने गिरफ्तार आतंकी की पहचान अब्‍दुल सुभान कुरैशी के रूप में की है। पुलिस का कहना है कि सुब्हान उर्फ तौकीर 2008 गुजरात धमाकों का आरोपी है। दिल्‍ली पुलिस का कहना है कि इस पर बम बनाने का आरोप है। तौकीर जांच एजेंसियों के लिए वॉन्टेड आतंकी घोषित था। सिमी के सफदर नागोरी के साथ मिलकर तौकीर ने भारत में आतंकवाद को आगे बढ़ाया।

मिली जानकारी के मुताबिक, मुफ्ती बशर और भटकल बंधुओं के साथ मिलकर तौकीर ने ग्रुप बनाया था। तौकीर जयपुर, दिल्ली, अहमदाबाद में दो सीरियल धमाकों का आरोपी है।

बता दें कि 26 जुलाई, 2008 को अहमदाबाद में 90 मिनट के भीतर सोलह बम विस्फोट किए गए थे। इसकी जिम्‍मेदारी सिमी-इंडियन मुजाहिद्दीन ने ली थी। इस भीषण बम विस्‍फोटों में 38 लोग मारे गए थे और लगभग इतने ही लोग घायल हो गए थे। तभी से क्राइम ब्रांच और एटीएस सीरियल ब्‍लास्‍ट के मास्‍टरमाइंड को पकड़ने के लिए कोशिशें कर रही थीं।

इससे पहले भी बिहार पुलिस ने अहमदाबाद में 2008 में हुए सीरियल ब्लास्ट के मुख्य आरोपी तौफीफ खान को उसके दो और साथियों के साथ गिरफ्तार किया था। तौफीक के अलावा एक और व्यक्ति सरवर खान भी प्रतिबंधित संगठन सिमी से जुड़ा था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi Police, arrested, Abdul Subhan Qureshi, he was involved, in 2008 serial blasts, Gujarat
OUTLOOK 22 January, 2018
Advertisement