Advertisement
03 October 2023

विदेशी फंडिंग मामले में न्यूज़क्लिक का कार्यालय सील, दिल्ली पुलिस ने संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ को किया गिरफ्तार

file photo

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को विदेशी फंडिंग मामले में न्यूज पोर्टल न्यूज़क्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ को गिरफ्तार कर लिया। मीडिया को जारी एक बयान में पुलिस ने कहा कि पुरकायस्थ को अमित चक्रवर्ती के साथ गिरफ्तार किया गया है।

चीन समर्थक प्रचार के लिए कथित विदेशी फंडिंग से जुड़े मामले में पुलिस द्वारा न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों और अन्य लोगों के घरों और कार्यालयों पर छापेमारी के बाद ये दो गिरफ्तारियाँ हुईं। इससे पहले दिन में, पुलिस ने दिल्ली में न्यूज़क्लिक कार्यालय को भी सील कर दिया था। दिल्ली पुलिस ने कहा कि मंगलवार को कुल 37 पुरुषों और नौ महिला संदिग्धों से उनके घरों पर पूछताछ की गई और उनके दस्तावेज, डिजिटल उपकरण आदि जांच के लिए जब्त कर लिए गए।

न्यूज़क्लिक का नाम द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक जांच में भी सामने आया था, जिसमें मीडिया संगठनों और कार्यकर्ता संगठनों के नेटवर्क के माध्यम से चीन द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय प्रभाव- और प्रचार-प्रसार अभियान का खुलासा किया गया था।

Advertisement

पुरकायस्थ और चक्रवर्ती के अलावा, जिन अन्य लोगों पर दिन के दौरान छापा मारा गया, उनमें पत्रकार उर्मिलेश, औनिंद्यो चक्रवर्ती, अभिसार शर्मा, परंजॉय गुहा ठाकुरता के साथ-साथ इतिहासकार सोहेल हाशमी और सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट के डी रघुनंदन शामिल हैं। इससे पहले, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी न्यूज़क्लिक की फंडिंग से संबंधित जांच के तहत उस पर छापा मारा था।

"प्रवर्तन निदेशालय ने पहले फंडिंग के स्रोतों की जांच के लिए फर्म के परिसरों पर छापेमारी की थी। अधिकारियों ने कहा कि स्पेशल सेल अब केंद्रीय एजेंसी द्वारा उपलब्ध कराए गए इनपुट के आधार पर तलाशी जारी रख रही है।" दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल न्यूज़क्लिक के ख़िलाफ़ ग़ैरक़ानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला चला रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 October, 2023
Advertisement