Advertisement
26 December 2023

दिल्ली पुलिस को इजराइल दूतावास के पीछे विस्फोट का दावा करने वाला फोन आया; नहीं मिला कोई विस्फोटक

file photo

दिल्ली पुलिस मंगलवार शाम इजराइल दूतावास के पीछे एक "विस्फोट" होने की सूचना मिलने के बाद वहां पहुंची। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि अभी तक कोई विस्फोटक नहीं मिला है लेकिन तलाशी अभियान अभी भी जारी है।

इज़राइल दूतावास राष्ट्रीय राजधानी में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम रोड के किनारे स्थित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम मौके पर पहुंच गई है। दिल्ली पुलिस को आज शाम करीब 6 बजे एक अज्ञात कॉलर द्वारा कथित "विस्फोट" कॉल मिली। बताया जाता है कि फोन करने वाले की पहचान और मकसद की जांच की जा रही है।

इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने राजधानी में इजरायली दूतावास और चबाड हाउस के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी थी। नई दिल्ली में दूतावास और मध्य दिल्ली के चांदनी चौक में स्थित चबाड हाउस के आसपास तैनात स्थानीय पुलिस को कड़ी निगरानी बनाए रखने का निर्देश दिया गया था।

Advertisement

शनिवार को इजराइल के शहरों पर हमास के रॉकेट हमले की खबरें सामने आने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया कि वह "आतंकवादी हमलों की खबर से गहरे सदमे में हैं"। उन्होंने कहा, "हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। इस कठिन घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।"

विदेश मंत्रालय ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है लेकिन मोदी की पोस्ट को रीट्वीट किया है। इज़रायली दूतावास और भारत में इज़रायली राजदूत नाओर गिलोन के आधिकारिक आवास के बाहर अतिरिक्त पुलिस वाहन तैनात किए गए हैं। चबाड हाउस नई दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में यहूदियों का एक धार्मिक स्थल है।

अब तक, इज़राइल में रहने और काम करने वाले भारतीयों के साथ कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है, यहां तक कि तेल अवीव में भारतीय दूतावास को देश में फंसे पर्यटकों सहित अपने नागरिकों से उनके सुरक्षित निकास की सुविधा के लिए अनुरोध प्राप्त हुए हैं। तेल अवीव में भारतीय मिशन और फिलिस्तीन में भारत के प्रतिनिधि कार्यालय ने शनिवार को सलाह जारी कर संबंधित पक्षों के भारतीय नागरिकों से "सतर्क रहने" और आपात स्थिति में "सीधे कार्यालय से संपर्क करने" के लिए कहा।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इजरायली मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार 900 से अधिक लोग मारे गए हैं। अधिकारियों के अनुसार, गाजा में लगभग 493 लोग मारे गए हैं। लंदन जैसे अन्य शहरों में इज़राइल दूतावासों में फ़िलिस्तीन के समर्थन में विरोध प्रदर्शन देखा गया है, जिसमें चल रहे संघर्ष को समाप्त करने का आह्वान किया गया है।

जनवरी 2021 में, इज़राइली दूतावास के पास एक "बहुत कम तीव्रता" IED (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) विस्फोट किया गया था। घटना में कोई घायल या संपत्ति की क्षति नहीं हुई है। हालांकि, आसपास खड़ी कई कारों के विंडस्क्रीन क्षतिग्रस्त हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 December, 2023
Advertisement