Advertisement
18 June 2024

दिल्ली पुलिस अगले सप्ताह अरुंधति रॉय के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल करेगी, जाने क्या है मामला

file photo

दिल्ली पुलिस लेखिका अरुंधति रॉय और कश्मीर के एक पूर्व प्रोफेसर के खिलाफ 2010 में कथित भड़काऊ भाषणों के लिए कड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत दर्ज मामले में अगले सप्ताह आरोप पत्र दाखिल कर सकती है, आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

रॉय और कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर शेख शौकत हुसैन पर 21 अक्टूबर, 2010 को कोपरनिकस मार्ग स्थित एलटीजी ऑडिटोरियम में 'आजादी- द ओनली वे' के बैनर तले आयोजित एक सम्मेलन में कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने का मामला दर्ज किया गया था।

कश्मीर के एक सामाजिक कार्यकर्ता सुशील पंडित की शिकायत पर तिलक मार्ग पुलिस स्टेशन में मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट, नई दिल्ली की अदालत के आदेश के बाद एफआईआर दर्ज की गई थी। बाद में मामले को आगे की जांच के लिए दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा को सौंप दिया गया।

Advertisement

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अपराध शाखा ने एक हजार से अधिक पृष्ठों का आरोप पत्र तैयार किया है, जिसमें रॉय और हुसैन के खिलाफ कई वीडियो और फोरेंसिक साक्ष्यों के आधार पर आरोप लगाए गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने आधा दर्जन से अधिक प्रत्यक्षदर्शियों के बयानों का हवाला दिया है। सूत्रों ने बताया कि सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो की फोरेंसिक रिपोर्ट भी जांच के हिस्से के रूप में उपलब्ध कराई गई है। दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने शुक्रवार को यूएपीए की धारा 45 (1) के तहत उन पर मुकदमा चलाने की मंजूरी दी थी।

पिछले अक्टूबर में, एलजी ने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दंडनीय अपराधों के लिए सीआरपीसी की धारा 196 के तहत उन पर मुकदमा चलाने की मंजूरी दी थी: 153 ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के लिए हानिकारक कार्य करना), 153 बी (राष्ट्रीय-एकीकरण के लिए हानिकारक आरोप, दावे) और 505 (सार्वजनिक शरारत के लिए बयान)। एक अधिकारी के अनुसार, एफआईआर में 124-ए (देशद्रोह) की धारा भी लगाई गई थी, लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने 2022 में कहा था कि जब तक सरकार इसकी दोबारा जांच नहीं कर लेती, तब तक देशद्रोह कानून के तहत कोई एफआईआर, जांच और दंडात्मक उपाय नहीं किए जा सकते।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 June, 2024
Advertisement