Advertisement
19 January 2021

ट्रैक्टर मार्च के मसले पर किसानों के साथ दिल्ली पुलिस ने की बैठक, कल सरकार के साथ होगी 10वें दौर की वार्ता

FILE PHOTO

 केंद्र के तीन नए कृषि कानून के विरोध में किसानों का आंदोलन आज 55वें दिन जारी रहा। कड़ाके की सर्दी में दिल्ली के तमाम बॉर्डर पर किसान आंदोलनरत हैं। कल बुधवार को किसान संगठनों और सरकार के बीच 10वें दौर की बातचीत होगी। इससे पहले ये 19 जनवरी को होनी थी लेकिन टाल दी गई। हालांकि अभी तक हुई 9 दौर की वार्ता बेनतीजा रही है। वहीं, ट्रैक्टर रैली पर अड़े किसानों के साथ दिल्ली पुलिस ने भी बैठक की। हालाकि, अभी तक कोई हल नहीं निकला है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट के पैनल ने अपनी पहली बैठक की लेकिन किसान नहीं पहुंचे।

पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक के बाद किसानों ने कहा कि हमने दिल्ली पुलिस को कह दिया है कि हम 26 तारीख को ट्रैक्टर मार्च करेंगे। हालांकि कल एक बार फिर पुलिस और किसान संगठनों के बीच बैठक होगी।

सिंघु बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन एक तरफ जारी है तो दूसरी ओर 26 तारीख के दिन ट्रैक्टर परेड को लेकर तैयारियां भी मुकम्मल हो गई हैं। किसान नेताओं का कहना है कि 26 तारीख के मद्देनजर हजारों की तादाद में ट्रैक्टर परेड करेंगे. महिलाओं का जत्था अलग से परेड़ निकालेगा।

Advertisement

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार और किसान दोनों का ही मानना है कि बातचीत से ही हल निकलेगा लेकिन हल कब निकलेगा ये नहीं पता। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित की गई कमेटी की आज होने वाली बैठक में हम नहीं जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार से कानूनों को वापस लेने और एमएसपी को लेकर मांग है। जब तक कानून वापसी  नहीं, तब तक घऱ वापसी नहीं।

इससे पहले गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर मार्च निकालने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यह दिल्ली पुलिस को तय करना है कि किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए या नहीं। शीर्ष अदालत ने जोर देकर कहा कि इस मुद्दे पर निर्णय लेने का अधिकार दिल्ली पुलिस का है ना कि सुप्रीम कोर्ट का।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 January, 2021
Advertisement