Advertisement
06 April 2024

दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामला: कोर्ट ने आप विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ ईडी की याचिका पर आदेश सुरक्षित रखा

ANI

दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली वक्फ बोर्ड द्वारा की गई नियुक्तियों में कथित अनियमितताओं से संबंधित धन शोधन मामले में समन से बचने के लिए आप विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर एक आवेदन पर शनिवार को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा नौ अप्रैल को फैसला करेंगी कि ईडी की याचिका पर जवाब देने के लिए खान को तलब किया जाए या नहीं।

संघीय जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि खान ने अग्रिम जमानत याचिका दायर करके और जांच से भागकर मामले में एक गवाह से एक आरोपी के रूप में अपनी भूमिका को खराब कर लिया है। विशेष लोक अभियोजक साइमन बेंजामिन द्वारा प्रस्तुत ईडी ने यह भी कहा कि एजेंसी खान के खिलाफ जांच समाप्त करने में सक्षम नहीं है क्योंकि वह खुद को उसके सामने पेश नहीं कर रहा है।

उन्होंने कहा, "अन्य सभी व्यक्ति इस व्यक्ति विशेष के सहयोगी हैं। उनकी भूमिका अन्य आरोपी व्यक्तियों की तुलना में बहुत बड़ी है, जिन्हें पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और आरोप पत्र दाखिल किया जा चुका है।"

Advertisement

आम आदमी पार्टी (आप) के ओखला विधायक खान को ईडी द्वारा हाल ही में दायर आरोप पत्र में आरोपी के रूप में नामित नहीं किया गया था। एजेंसी ने अपनी अभियोजन शिकायत (ईडी के आरोपपत्र के बराबर) में पांच संस्थाओं को नामित किया है, जिनमें खान के तीन संदिग्ध सहयोगी - जीशान हैदर, दाउद नासिर और जावेद इमाम सिद्दीकी शामिल हैं।

एजेंसी ने पिछले साल अक्टूबर में खान और कुछ अन्य लोगों से जुड़े परिसरों पर छापे मारने के बाद दावा किया था कि आप विधायक ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती के माध्यम से "अपराध की बड़ी रकम" नकद में अर्जित की थी और उसे खरीदने में निवेश किया था। जब उन्होंने बोर्ड का नेतृत्व किया तो उनके सहयोगियों के नाम पर अचल संपत्ति थी।

ईडी ने कहा है कि कर्मचारियों की कथित अवैध भर्ती और 2018 से 2022 तक वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को गलत तरीके से पट्टे पर देकर आरोपियों द्वारा अर्जित नाजायज व्यक्तिगत लाभ से संबंधित मामले में तलाशी ली गई, जब खान इसके अध्यक्ष थे।

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई एक एफआईआर और दिल्ली पुलिस की तीन शिकायतों से उपजा है। एजेंसी ने कहा है कि छापे के दौरान भौतिक और डिजिटल साक्ष्य के रूप में कई "अपराधी" सामग्री जब्त की गई, जो मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध में खान की संलिप्तता का संकेत देती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 April, 2024
Advertisement