Advertisement
27 December 2022

घने कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, शहर के कुछ हिस्सों में शीतलहर; ट्रेनों के समय में किया गया बदलाव

file photo

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में मंगलवार सुबह घने कोहरे के कारण कड़ाके की ठंड पड़ी, जिससे दृश्यता घटकर महज 50 मीटर रह गई और सड़क यातायात तथा ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई। रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली से आने-जाने वाली 15 ट्रेनें देरी से चल रही हैं जबकि दो के समय में बदलाव किया गया है।

5.6 डिग्री सेल्सियस पर, दिल्ली का न्यूनतम तापमान धर्मशाला (6.2 डिग्री सेल्सियस), देहरादून (7 डिग्री सेल्सियस) और नैनीताल (7.2 डिग्री सेल्सियस) से कम था। एक उच्च विंडचिल कारक के साथ - हवा के संपर्क में आने वाली त्वचा से गर्मी के नुकसान की दर का एक उपाय - खेल में, पालम और जाफरपुर जैसे शहर के कुछ हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति बनी रही।

एक ठंडा दिन वह होता है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस से कम या इसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री कम होता है। अत्यधिक ठंडा दिन वह होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री या उससे अधिक होता है।

Advertisement

विंडचिल कारक हवा की गति पर आधारित होता है - ठंड के मौसम में हवा की गति जितनी अधिक होती है, अगर कोई व्यक्ति बाहर होता है तो त्वचा पर ठंडक महसूस होती है। दिल्ली में मंगलवार को हवा की गति 16 किलोमीटर प्रति घंटा रही।

राष्ट्रीय राजधानी सोमवार को 'गंभीर' ठंड के बीच कांपती रही, जहां अधिकतम तापमान कुछ स्थानों पर सामान्य से 10 डिग्री नीचे गिर गया। दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला ने सोमवार को अधिकतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से छह डिग्री कम है और 17 दिसंबर, 2020 के बाद से दिसंबर में सबसे कम दिन का तापमान है।

मंगलवार को सफदरजंग का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों ने सामान्य से कम तापमान के लिए मैदानी इलाकों से गुजरने वाली उत्तर पश्चिमी हवाओं और कोहरे के मौसम के कारण कम धूप को जिम्मेदार ठहराया।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 25-26 दिसंबर को पहाड़ों में फिर से बर्फबारी हुई और इसके पीछे हटने के बाद अब ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएं मैदानी इलाकों में चल रही हैं। उन्होंने कहा कि विंड चिल फैक्टर भी अधिक था।

पलावत ने कहा कि उत्तर पश्चिमी भारत में शीतलहर की स्थिति बुधवार से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में समाप्त हो जाएगी। हालांकि राहत कुछ देर रहने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मंगलवार को घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 'बहुत घना' कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है, 51 और 200 मीटर 'घना', 201 और 500 'मध्यम' और 501 और 1,000 'उथला' होता है।

मैदानी इलाकों में, यदि न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होता है और सामान्य से 4.5 डिग्री कम होता है, तो आईएमडी शीत लहर की घोषणा करता है। एक 'गंभीर' शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य से प्रस्थान 6.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 December, 2022
Advertisement