Advertisement
26 November 2023

जुबिन नौटियाल के सुरों से गूंज उठा दिल्ली का तालकटोरा स्टेडियम, 'गढ़वाल हितैषिणी सभा' का शताब्दी वर्ष महोत्सव 'विरासत' संपन्न

नई दिल्ली। 'गढ़वाल हितैषिणी सभा' के शताब्दी वर्ष महोत्सव 'विरासत' में मशहूर सिंगर जुबिन नौटियाल के सुरों से दिल्ली का तालकटोरा स्टेडियम गूंज उठा। मंच पर पहुंचते ही सबसे पहले जुबिन नौटियाल ने उत्तराखंड की सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों के सकुशल रेस्क्यू के लिए सबसे प्रार्थना करने की गुजारिश की। उसके बाद अपने चिर परिचित अंदाज में सबसे पहले अपना गीत 'मेरी चौखट में चलके आज चारो धाम आए हैं' प्रस्तुत कर समां बांध दिया।

इसके बाद उन्होंने एक उत्तराखंडी और एक जौनसारी गीत भी प्रस्तुत किया। पब्लिक डिमांड उन्होंने 'तेरे बिन अब ना लेंगे एक भी दम, तुझे कितना चाहें और हम' गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। सिंगर रेशमा शाह ने भी अपना परफॉरमेंस दिया। इसके अलावा रेखा धस्माना उनियाल और लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने उत्तराखंडी गीत प्रस्तुत किए।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वीडियो संदेश के माध्यम से सभी उत्तराखंड वासियों को शताब्दी वर्ष महोत्सव की शुभकामनाएं दीं और साथ ही कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग तथा उत्तराखंड प्रशासन के हौंसले के बल पर सुरंग में फंसे श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने के प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही और जल्द ही सभी फंसे श्रमिक बाहर निकाल लिए जाएंगे। 

Advertisement

इस दौरान 'गढ़वाल हितैषिणी सभा' के 100 वर्ष पर एक डॉक्यूमेंट्री और 'विरासत 2023' स्मारिका का विमोचन भी किया गया। समारोह में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा उत्तराखंडी पारम्परिक परिधान एवं आभूषण प्रतियोगिता, उत्तराखंडी व्यंजन प्रतियोगिता और चित्र प्रदर्शनी का भी आयोजन हुआ। विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली उत्तराखंड की विभूतियों और संस्थाओं को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही अच्छी लोकप्रियता हासिल करने वाली 5 प्रादेशिक फिल्मों को भी सम्मान से नवाजा गया।

सभा के अध्यक्ष अजय सिंह बिष्ट ने बताया इस महोत्सव का मकसद संगठन के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पूर्वजों को नमन करना और उत्तराखंड की विरासत को सहेजना है। कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के जज सुधांशु धूलिया, उत्तराखंड के राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, सभा के महासचिव मंगल सिंह नेगी, दिल्ली करावल नगर के विधायक मोहन सिंह बिष्ट, पूर्व मुख्यमंत्री कोश्यारी, पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, विधायक किशोर उपाधाय,कांग्रेस नेता हरिपाल रावत, राजकुमार पोरी इस अवसर पर मौजूद थे। इनके अलावा संस्था के प्रमुख सदसयों में अनिल कुमार पंत, आजाद सिंह नेगी व बड़ी संख्या में उत्तराखंड के लोग उपस्थित रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 November, 2023
Advertisement