Advertisement
20 August 2022

भारी बारिश से हिमाचल प्रदेश में तबाही; बाढ़ और लैंडस्लाइड में अब तक 22 की मौत, ऑरेंज अलर्ट जारी

ANI

देश में भारी मानसूनी बारिश से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अफरा-तफरी से कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से अकेले हिमाचल प्रदेश में 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि 6 लोग लापता हो गए। वहीं, 12 व्यक्ति घायल हो गए हैं। पूरे राज्य के लिए अगले 12 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। भारी मानसूनी बारिश के कारण अचानक बाढ़ आ गई, भूस्खलन हुआ और घर ढह गए, जिससे देश के बड़े इलाकों में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मरने वालों में उत्तराखंड और ओडिशा में चार-चार और झारखंड में एक शामिल है।

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार से हो रही भारी बारिश से भूस्खलन और अचानक बाढ़ आ गई, जिसमें 36 मौसम संबंधी घटनाएं हुई हैं। मंडी में मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग और शोघी में शिमला-चंडीगढ़ राजमार्ग सहित 743 सड़कों को यातायात के लिए अवरुद्ध कर दिया गया है।

उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने कहा कि अकेले मंडी में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन में 13 लोगों की मौत हो गई और छह लापता हो गए। उन्होंने कहा कि लापता लोगों के मारे जाने की आशंका है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में चक्की पुल शनिवार को भारी बारिश के कारण गिर गया, जिससे पठानकोट और जोगिंदरनगर के बीच ट्रेन सेवा बाधित हो गई।

Advertisement

उत्तराखंड में, शनिवार तड़के बादल फटने की एक श्रृंखला में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 लापता हो गए क्योंकि नदियों ने किनारे तोड़ दिए, पुल बह गए और घरों के अंदर कीचड़ और पानी फेंक दिया, जिससे कई गांवों को खाली करना पड़ा। जैसे ही तेज पानी ने अधिक नुकसान की धमकी दी, यातायात के लिए कई सड़कों को अवरुद्ध कर दिया गया, जबकि उत्तराखंड के पौड़ी जिले में सभी आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया।

बारिश ने पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों को भी प्रभावित किया, ओडिशा के साथ - पहले से ही महानदी नदी प्रणाली में बाढ़ की चपेट में है, 500 गांवों में लगभग 4 लाख लोग फंसे हुए हैं - चार लोगों की मौत हुई है, और पड़ोसी झारखंड में एक है।

ओडिशा को और अधिक नुकसान हुआ है और इसके उत्तर में कुछ हिस्सों में शुक्रवार रात से बारिश हो रही है। आपूर्ति श्रृंखला बाधित होने से भुवनेश्वर के बाजारों में सब्जियों की कीमतों में तेजी आई है। ओडिशा जल संसाधन के मुख्य अभियंता बी के मिश्रा ने शनिवार को कहा कि बालासोर, क्योंझर और मयूरभंज में पिछली रात भारी बारिश होने के कारण सुवर्णरेखा, बुधबलंग, बैतरनी और सालंदी में जल स्तर की निगरानी की जा रही है।

पड़ोसी झारखंड में, शुक्रवार शाम से तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश ने कई जिलों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और निचले इलाके जलमग्न हो गए।

एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिम सिंहभूम जिले में शनिवार सुबह उसके घर की मिट्टी की दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई, क्योंकि पिछली शाम ओडिशा तट को पार करने वाले गहरे दबाव के कारण कई क्षेत्रों में लगातार बारिश हुई थी। बारिश के कारण कई इलाकों में बिजली आपूर्ति लंबे समय तक बाधित रही और प्रमुख शहरों में ट्रैफिक जाम हो गया।

रांची के बिरसा मुंडा हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को खराब मौसम के कारण दो उड़ानें भी दोपहर दो बजे तक रद्द कर दी गई हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि रविवार को पश्चिमी मध्य प्रदेश और सोमवार को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा आज सुबह पुराने ट्रैक पर फिर से शुरू हो गई, जो भारी बारिश के बाद रात भर अस्थायी रूप से स्थगित रही।

हालांकि, हिमकोटी (बैटरी कार) ट्रैक, जिसे नए ट्रैक के रूप में भी जाना जाता है, अभी भी जारी निकासी अभियान के कारण बंद है, यहां तक कि खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर सेवा भी निलंबित रही, अधिकारियों ने कहा।

त्रिकुटा पहाड़ियों में भारी बारिश के बाद शुक्रवार शाम तीर्थयात्रा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। शाम करीब छह बजे जब तेज बारिश शुरू हुई और आधी रात तक चली तब हजारों तीर्थयात्री मंदिर में मौजूद थे। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कई वीडियो में वैष्णो देवी ट्रैक पर बाढ़ जैसे हालात दिखाई दे रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि उत्तराखंड में वापस टोंस नदी के तट पर प्रसिद्ध शिव मंदिर, टपकेश्वर की गुफाओं में भी पानी घुस गया, जो उफान पर था। रायपुर क्षेत्र के सरखेत गांव में तड़के करीब 2.15 बजे बादल फटा, उन्होंने कहा, थानो के पास सोंग नदी पर बना एक पुल बह गया, जबकि मसूरी के पास एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल केम्प्टी फॉल्स भी खतरनाक रूप से बह रहा था। धनोल्टी के अनुविभागीय दंडाधिकारी लक्ष्मी राज चौहान ने कहा कि प्रभावित लोगों को स्कूलों और पंचायत भवनों में स्थानांतरित कर दिया गया है, रायपुर-कुमालदा मार्ग को कई स्थानों पर मलबे से अवरुद्ध कर दिया गया है। चौहान ने कहा कि ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग तोताघाटी में अवरुद्ध है, ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग नागनी में अवरुद्ध है और नरेंद्रनगर-रानीपोखरी मार्ग कई बिंदुओं पर अवरुद्ध है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 August, 2022
Advertisement