Advertisement
31 December 2020

देश में 2 जनवरी को एक साथ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, लिया जाएगा तैयारियों का जायजा

FILE PHOTO

नए साल में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद है जिसके लिए सरकार ने तैयारी भी शुरू कर दी है। सरकार ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बैठक में ये फैसला लिया। ये ड्राई रन सिलेक्टेड साइट्स पर किया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिव और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की। इससे पहले अब तक देश के 4 राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था, जिसे पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में किया गया था। इस ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है।

राज्यों को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि इन लाभार्थियों का डेटा कोविन में अपलोड किया गया हैय़ ये लाभार्थी ड्राई रन के लिए सेशन साइट पर भी उपलब्ध होंगे। स्टेट्स और यूटी हेल्थ केयर वर्कर लाभार्थियों के डेटा को अपलोड करने समेत कोविन एप्लीकेशन पर बनाए जाने वाले सुविधाओं और उपयोगकर्ताओं को तैयार करेंगे।

Advertisement

ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें एसएमएस भेजा जाएगा। उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे। खासतौर पर इसमें वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 December, 2020
Advertisement