Advertisement
05 September 2019

आईआईटी मद्रास, डीयू, बीएचयू समेत इन पांच संस्थानों को मिला इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस का दर्जा

File Photo

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और विशेषज्ञ समिति की सलाह पर पांच विश्वविद्यालयों को इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस (आईओई) का दर्जा दे दिया है। पांच संस्थानों में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) , आईआईटी मद्रास, आईआईटी खड़गपुर, हैदराबाद विश्वविद्यालय और काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) शामिल हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस टैग के तहत 20 विश्व स्तरीय संस्थानों को विकसित करने का लक्ष्य रखा है, जो भारत को वैश्विक शिक्षा मानचित्र पर लेकर आयेगा। चुने गए विश्वविद्यालयों को फीस, कोर्स का समय और शासन संरचनाओं को तय करने की स्वतंत्रता दी जाएगी। सरकारी संस्थानों को 1,000 करोड़ का सरकारी अनुदान भी प्राप्त होगा।  

यूजीसी ने की थी 20 संस्थानों की सिफारिश

मालूम हो कि विशेषज्ञ समिति ने आईआईटी मद्रास और खड़गपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय सहित 20 संस्थानों को यूजीसी ने विगत अगस्त महीने में 'इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस' का दर्जा देने की सिफारिश की थी।

Advertisement

इससे पहले दिसंबर में समिति ने 19 और नामों की सिफारिश की और यूजीसी को 'इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस' (आईओए) टैग के लिए सभी 30 पर विचार करने को कहा था लेकिन यूजीसी की इस लिस्ट में 20 यूनिवर्सिटी है। यूजीसी की परिषद की बैठक में इस पर फैसला किया गया। यूजीसी ने कहा कि योजना के अनुसार, सिर्फ 20 संस्थानों को ही यह टैग प्रदान किया जा सकता है, जिसमें 10 प्राइवेट और 10 सरकारी संस्थान हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: DU, IITs Madras, Kharagpur, Institutions of Eminence
OUTLOOK 05 September, 2019
Advertisement