Advertisement
01 August 2024

राजधानी दिल्ली में भारी बारिश से सड़कें बनीं नदी, गाजीपुर में दो लोग डूबे, स्कूल बंद

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार शाम से शुरू हुई भारी बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला। शहर के बड़े हिस्से जलमग्न हो गए और गाजीपुर में 22 वर्षीय एक महिला और उसका बच्चा डूब गया। प्रमुख इलाकों में यातायात जाम हो गया और सड़कें नदियों जैसी दिखने लगीं, जिससे लोग जहां-तहां फंस गए।

मूसलाधार बारिश के कारण मौसम विभाग ने राष्ट्रीय बाढ़ दिशानिर्देश बुलेटिन में दिल्ली को ‘चिंता वाले क्षेत्रों’ की सूची में शामिल किया। विभाग ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने, खिड़कियों और दरवाजों को सुरक्षित रखने तथा अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है।

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने घोषणा की कि भारी बारिश के कारण शहर में बृहस्पतिवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे। मंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आज शाम हुई बहुत भारी बारिश और कल भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी सरकारी और निजी स्कूल एक अगस्त को बंद रहेंगे।’’

Advertisement

गाजीपुर पुलिस के अनुसार, तनुजा और उनका तीन वर्षीय बेटा प्रियांश साप्ताहिक बाजार से घरेलू सामान खरीदने के लिए निकले थे कि तभी जलभराव के कारण वे नाले में फिसल गए और डूब गए। यह घटना खोड़ा कॉलोनी इलाके के पास हुई, जहां सड़क किनारे नाले का निर्माण चल रहा था।

भारी बारिश के कारण उत्तरी दिल्ली के सब्ज़ी मंडी इलाके में रॉबिन सिनेमा के पास एक मकान ढह गया, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के वसंत कुंज में एक अन्य घटना में दीवार गिरने से एक महिला घायल हो गई।

खराब मौसम के कारण हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ। दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली कम से कम 10 उड़ानों का गंतव्य बदलकर दूसरे हवाई अड्डों पर उतारना पड़ा। इनमें से आठ उड़ानों को जयपुर और दो को लखनऊ हवाई अड्डे पर उतारा गया। विमानन कंपनियों ने और भी उड़ानों में व्यवधान की आशंका जताई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार शहर के मानक मौसम केंद्र सफदरजंग में शाम 5:30 बजे से 8:30 बजे के बीच 79.2 मिमी बारिश दर्ज की गई; जबकि मयूर विहार में 119 मिमी; दिल्ली विश्वविद्यालय में 77.5 मिमी; पूसा में 66.5 मिमी; और पालम वेधशाला में 43.7 मिमी बारिश दर्ज की गई।

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने ‘एक्स’ पर जारी पोस्ट में कहा, ‘‘आम लोगों को कम से कम असुविधा सुनिश्चित करने के अलावा, उन्हें कोचिंग सेंटरों सहित जलभराव की आशंका वाले स्थानों पर समस्याओं का विशेष रूप से समाधान करने की सलाह दी जाती है।’’

 

लुटियंस दिल्ली और गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद की ओर जाने वाली सड़कों पर यातायात की स्थिति खास तौर पर अव्यवस्थित दिखी।

ओल्ड राजेंद्र नगर में जहां छात्र एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भरने के कारण तीन यूपीएससी अभ्यर्थियों की मौत का विरोध कर रहे थे, वहां घुटनों तक पानी भर गया। कनॉट प्लेस में कई शोरूम और रेस्तरां में पानी घुस गया। बड़े पैमाने पर जलभराव के कारण यातायात पुलिस ने परामर्श जारी कर यात्रियों से कुछ सड़कों से बचने के लिए कहा।

यातायात पुलिस के मुताबिक, मूलचंद से चिराग दिल्ली की ओर जाने वाले मार्ग, अणुव्रत मार्ग, आउटर रिंग रोड, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग और महात्मा गांधी मार्ग सहित अन्य प्रमुख सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। यातायात पुलिस ने वैकल्पिक मार्ग भी सुझाए और जलभराव को देखते हुए यात्रियों को उन रास्तों के बारे में भी अवगत कराया। उसने बताया कि भारी बारिश के कारण कश्मीरी गेट, करोल बाग और प्रगति मैदान सहित कई इलाके जलमग्न हो गए।

दिल्ली नगर निगम ने बताया कि उसे दिल्ली के विभिन्न इलाकों से जलभराव की चार शिकायतें और पेड़ गिरने की तीन कॉल मिली हैं। शहर भर में बिजली कटौती की भी खबरें हैं। पुरानी दिल्ली के दरियागंज इलाके में एक स्कूल की चारदीवारी बाहर खड़ी कारों पर गिर गई, जबकि नीचे की सड़क धंस गई। दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में जलभराव वाली सड़कों पर चप्पलें तैरती देखी गईं, जबकि वाहन रेंग रहे थे।

प्रगति मैदान सुरंग में भी जलभराव के कारण अफरातफरी का माहौल रहा। आईटीओ चौराहा, धौला कुआं क्षेत्र और हवाई अड्डे की ओर जाने वाली सड़क पर जलभराव के कारण यातायात जाम हो गया। प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में बारिश का पानी घुस गया, जहां ऑनलाइन साझा की गई एक कथित तस्वीर में लोग घुटनों तक पानी में बैठे दिखाई दे रहे हैं।

भाजपा ने दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) पर इस स्थिति को लेकर निशाना साधा और उस पर लापरवाही और कुप्रबंधन का आरोप लगाया।

आतिशी ने कहा कि शहर की सरकार और एमसीडी स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। उन्होंने ‘एक्स’ पर जारी एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘‘पिछले दो घंटों में दिल्ली में बहुत भारी बारिश हुई है। दिल्ली सरकार और एमसीडी निचले इलाकों और जलभराव वाले संवेदनशील स्थानों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।’’

 

राष्ट्रीय राजधानी में दिन में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने पांच अगस्त तक शहर में बारिश का क्रम जारी रहने की संभावना जताई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: heavy rains, capital Delhi, roads turned into rivers, two people drowned, Ghazipur, schools closed
OUTLOOK 01 August, 2024
Advertisement