Advertisement
31 May 2022

पूर्वी लद्दाख विवाद: भारत-चीन में अगले दौर की सैन्य बातचीत को लेकर बनी सहमति, टकराव वाले बिंदुओं पर की चर्चा

FILE PHOTO

भारत और चीन मंगलवार को वरिष्ठ कमांडरों की बैठक का अगला दौर जल्द से जल्द आयोजित करने पर सहमति बनी है ताकि पूर्वी लद्दाख में सभी टकराव वाले बिंदुओं से सैनिकों पूरी तरह से हटाया जा सके और द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति की बहाली के लिए स्थितियां बनाई जा सकें।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत-चीन सीमा मामलों (डब्लूएमसीसी) पर परामर्श और समन्वय के लिए 24वें कार्य तंत्र की बैठक आयोजित की गई। दोनों पक्षों ने पश्चिमी क्षेत्र भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में एलएसी के साथ स्थिति की समीक्षा की और पश्चिमी क्षेत्र पूर्वी लद्दाख में एलएसी के साथ मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

पूर्वी लद्दाख क्षेत्र को आधिकारिक तौर पर पश्चिमी क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। डब्ल्यूएमसीसी के ढांचे के तहत पिछली बैठक नवंबर में हुई थी जबकि 15वें दौर की सैन्य वार्ता इस साल 11 मार्च को हुई थी। विदेश मंत्रालय ने कहा, "दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।"

Advertisement

मंत्रालय ने कहा, "वे इस बात पर सहमत हुए कि दोनों विदेश मंत्रियों के निर्देश के अनुसार, दोनों पक्षों को एलएसी के साथ शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने के लिए राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से चर्चा जारी रखनी चाहिए ताकि द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति की बहाली के लिए स्थितियां पैदा हो सकें।"

विदेश मंत्रालय ने कहा कि "इस संदर्भ में, वे मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ सभी टकराव वाले बिंदुओं से पूर्ण विघटन के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए वरिष्ठ कमांडरों की बैठक के अगले (16 वें) दौर को जल्द से जल्द आयोजित करने पर सहमत हुए।”

विदेश मंत्रालय के बयान में मार्च में चीनी विदेश मंत्री वांग यी की भारत यात्रा का भी उल्लेख है, जिसके दौरान उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ चर्चा की। वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव (पूर्वी एशिया) ने किया, जबकि चीनी टीम का नेतृत्व चीनी विदेश मंत्रालय के सीमा और महासागरीय विभाग के महानिदेशक ने किया।

9 मई को, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि चीन का इरादा भारत के साथ समग्र सीमा प्रश्न को "जीवित" रखना है, हालांकि यह दोनों देशों के बीच "मूल" मुद्दा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना का उद्देश्य पूर्वी लद्दाख में अप्रैल 2020 से पहले यथास्थिति बहाल करना था। सैन्य वार्ता के परिणामस्वरूप, दोनों पक्षों ने पिछले साल पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण तट पर और गोगरा क्षेत्र में अलगाव की प्रक्रिया पूरी की।

भारत लगातार इस बात पर कायम रहा है कि एलएसी पर शांति और शांति द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है। प्रत्येक पक्ष के पास वर्तमान में संवेदनशील क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा  पर लगभग 50,000 से 60,000 सैनिक हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 May, 2022
Advertisement