Advertisement
16 April 2019

आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री गजेंद्र शेखावत को चुनाव आयोग का नोटिस

FILE PHOTO

लोकसभा चुनावों में नेताओं की आपत्तिजनक टिप्पणियों का सिलसिला बना हुआ है। इन टिप्पणियों को लेकर चुनाव आयोग ने भी सख्त रूख अख्तियार कर लिया है। आयोग ने केंद्रीय राज्यमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर कारण बताओ नोटिस दिया है। आरोप है कि केंद्रीय मंत्री शेखावत ने 14 अप्रैल को पोखरण में भाषण के दौरान आपत्तिजनक टिप्पणी की थी जिस पर उन्हें यह नोटिस दिया गया है।

केंद्रीय राज्यमंत्री और जोधपुर लोक सभा सीट से भाजपा उम्मीदवार गजेंद्र सिंह शेखावत 14 अप्रैल को चुनाव कार्यालय का उद्घाटन करने पहुंचे थे। कार्यक्रम के बाद एक सभा में केंद्रीय राज्यमंत्री ने चुनाव आयोग के अधिकारियों को धमकी भरे लहजे में कहा था- ‘सत्ता बदलने दो, उलटा लटका दूंगा।’ शेखावत के इस टिप्पणी को लेकर चुनाव आयोग ने  नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

नेताओं के प्रचार करने पर लगाई रोक

Advertisement

इससे पहले आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर चुनाव आयोग ने चार नेताओं पर उनके बयानों को लेकर कड़ी सख्ती दिखाई है। चुनाव आयोग ने योगी आदियत्यनाथ पर 3 दिन और मायावती पर 2 दिन के लिए चुनाव प्रचार, भाषण और बयानबाजी करने पर रोक लगा दी। दोनों नेताओं पर चुनाव आयोग का प्रतिबंध 16 अप्रैल सुबह 6 बजे से लागू हो गया है।

वहीं, इसके बाद आयोग ने आजम खान और मेनका गांधी के चुनाव प्रचार पर भी रोक लगा दी। आजम खान के चुनाव प्रचार पर 72 घंटे और मेनका गांधी के चुनाव प्रचार पर 48 घंटे के लिए बैन लगा दिया है। चुनाव आयोग ने संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत प्रदत्त अधिकारों को इस्तेमाल करते हुये दोनों नेताओं के रवैये की आलोचना करते हुये देश में कहीं भी प्रचार अभियान में हिस्सा लेने से रोका है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: EC, issues, notice. Union, Minister, Gajendra Shekhawat, violating, MCC, Pokhran
OUTLOOK 16 April, 2019
Advertisement