Advertisement
08 June 2024

ECI ने जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के दिए संकेत, पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त दलों से 'साझा चुनाव चिह्न' के आवंटन के लिए मांगे आवेदन

file photo

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के संकेत दिए हैं, क्योंकि चुनाव आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश में पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त दलों से 'साझा चुनाव चिह्न' के आवंटन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

जम्मू-कश्मीर में 2014 के बाद से विधानसभा चुनाव नहीं हुए हैं। पिछली बार जून 2018 में जम्मू-कश्मीर का अपना मुख्यमंत्री बना था। यह तब था जब महबूबा मुफ़्ती तत्कालीन राज्य की सीएम थीं। जम्मू-कश्मीर में 2018 से राज्यपाल शासन है। अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण और उसके बाद राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने के बाद, जम्मू-कश्मीर प्रशासन का नेतृत्व उपराज्यपाल मनोज सिन्हा कर रहे हैं।

ईसीआई ने जम्मू-कश्मीर में "तत्काल प्रभाव" से चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के पैरा 10बी के तहत प्रतीकों के आवंटन की मांग करने की घोषणा की है। दिलचस्प बात यह है कि मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय दलों के पास अपने 'आरक्षित चिह्न' होते हैं, जबकि पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त दलों को चुनाव में उम्मीदवार उतारने के लिए उनके लिए आवेदन करना होता है।

Advertisement

चुनाव चिह्न आदेश के तहत, कोई भी पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल सदन के कार्यकाल की समाप्ति से छह महीने पहले 'सामान्य चिह्न' के लिए आवेदन कर सकता है। हालांकि, चूंकि जम्मू-कश्मीर में अभी तक कोई विधानसभा नहीं है, इसलिए चुनाव आयोग आवेदन आमंत्रित कर रहा है। विधानसभा चुनाव की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

हालांकि, पिछले साल दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था। इस सप्ताह की शुरुआत में मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग केंद्र शासित प्रदेश में "बहुत जल्द" चुनाव प्रक्रिया शुरू करेगा। उन्होंने कहा, "हम बहुत जल्द जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया शुरू करेंगे, हम मतदान प्रतिशत से बहुत उत्साहित हैं... जम्मू-कश्मीर में चार दशकों में सबसे अधिक 58.58 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि घाटी में 51.05 प्रतिशत मतदान हुआ।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 June, 2024
Advertisement