Advertisement
09 March 2023

अब मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने मनीष सिसोदिया को किया गिरफ्तार, कल जमानत पर होनी है सुनवाई

ANI

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। गुरूवार को लंबी पूछताछ के बाद ईडी ने सिसोदिया को आबकारी नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। वहीं, सीबीआई ने दिल्ली में आबकारी नीति घोटाले के मामले में सिसोदिया को 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था। वह इस समय न्यायिक हिरासत में हैं। जमानत अर्जी पर 10 मार्च शुक्रवार को सुनवाई हो सकती है।

ईडी शराब नीति में घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है। इसी मामले ईडी की टीम गुरुवार को सिसोदिया से पूछताछ करने तिहाड़ जेल पहुंची थीं। ईडी ने उनसे दो दिन से पूछताछ कर रही थी।

ईडी की गिरफ्तारी के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार की मंशा पर सवाल उठाए हैं। केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा, "मनीष सिसोदिया को पहले सीबाआई  ने गिरफ़्तार किया। सीबीआईI को कोई सबूत नहीं मिला, रेड में कोई पैसा भी नहीं मिला। कल बेल पर सुनवाई है। कल मनीष छूट जाते तो आज ईडी  ने गिरफ़्तार कर लिया। इनका एक ही मक़सद है - रोज़ नये फ़र्ज़ी मामले बनाकर मनीष को हर हालत में अंदर रखना। जनता देख रही है जनता जवाब देगी।"

Advertisement

मनीष सिसोदिया को अब रद्द की जा चुकी आबकारी नीति से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार किए जाने के करीब दो सप्ताह हो चुके हैं। सिसोदिया को छह मार्च को न्यायिक हिरासत में भेजने वाले विशेष न्यायाधीश एम के नागपाल ने सीबीआई को आप नेता की अर्जी पर 10 मार्च तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था। अपने आवेदन में, सिसोदिया ने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा बुलाए जाने पर वह जांच में शामिल हुए।

उन्होंने आगे कहा कि उन्हें हिरासत में रखने से कोई सार्थक उद्देश्य पूरा नहीं होगा क्योंकि सभी बरामदगी पहले ही की जा चुकी है, और कहा कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए अन्य अभियुक्तों को पहले ही जमानत दी जा चुकी है। यह कहते हुए कि उन्होंने दिल्ली के डिप्टी सीएम का एक महत्वपूर्ण संवैधानिक पद संभाला है, सिसोदिया ने कहा कि उनकी समाज में गहरी जड़ें हैं।

दिल्‍ली सरकार के दो पूर्व मंत्री-मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन अलग-अलग आरोपों में ईडी-सीबीआई की जांच के दायरे में हैं। दोनों ही फिलहाल तिहाड़ जेल में हैं जहां, सिसोदिया को दिल्ली के आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार किया गया हैं, वहीं, सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग केस में पिछले साल 30 मई से तिहाड़ जेल में बंद हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 March, 2023
Advertisement