Advertisement
11 October 2018

आईएनएक्स मीडिया मामले में कार्ति चिदम्बरम पर बड़ी कार्रवाई, ईडी ने जब्त की 54 करोड़ की संपत्ति

File Photo

आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली, पेरिस और लंदन स्थित कार्ति की 54 करोड़ रुपये की  सम्पत्तियां जब्त कर ली हैं।

जब्त की संपत्तियों में दिल्ली के जोरबाग स्थित घर की कीमत 16 करोड़ आंकी जा रही है। वहीं, ऊंटी स्थित 50 लाख का बंगला और कोलाडिया (ऊंटी) में ही 3.75 करोड़ की संपत्ति भी जब्त की गई है। ये संपत्ति कार्ति के नाम पर रजिस्टर्ड है। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जब्त की संपत्ति में एएससीपीअएल के नाम पर रजिस्टर्ड 25 लाख की कृषि योग्य भूमि भी शामिल है। इसके अलावा कार्ति का एक खाता भी सीज किया गया है, जिसमें 9 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा हैं और 90 लाख रुपये की एफडी है।

पी चिदम्बरम भी हैं आरोपी

Advertisement

आईएनएक्स मीडिया डील मामले में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम भी आरोपी हैं। उनकी गिरफ्तारी पर लगी रोक 25 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। पी चिदम्बरम 3500 करोड़ के एयरसेल मैक्सिस और 305 करोड़ के आईएनएक्स मीडिया मामले में जांच के दायरे में हैं।

इसी मामले में पी चिदम्बरम के बेटे कार्ति चिदम्बरम को भी गिरफ्तारी से छूट मिली है। वहीं सीबीआई द्वारा आईएनएक्स मीडिया मामले में रिपोर्ट दर्ज की गई थी। दोनों ही मामले में ईडी और सीबीआई पूर्व वित्त मंत्री की भूमिका की जांच कर रही है। आरोप है कि वित्त मंत्री रहने के दौरान पी चिदम्बरम ने इन मामलों में फॉरेन इंवेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआइपीबी) की क्लीयरेंस दी थी। कार्ति के खिलाफ एयरसेल मैक्सिस के मामले में सीबीआइ ने 2011 और ईडी ने 2012 में एफआइआर दर्ज की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ED, attaches, 54 crores, properties, bank, deposits, Karti Chidambaram, INX, Media
OUTLOOK 11 October, 2018
Advertisement