Advertisement
01 October 2018

PNB घोटाला: नीरव मोदी पर ED का शिकंजा, 5 देशों में 637 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

File Photo

पंजाब नैशनल बैंक में देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम देने वाले मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ भारत सहित चार देशों में बड़ी कार्रवाई की गई। नीरव मोदी और उसके परिवार की 637 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई है। साथ ही सरकार में वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि नीरव मोदी जैसे लोगों को भारत वापस लाने के लिए सरकार कोशिश कर रही है।

 प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (पीएमएलए) के तहत इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने न्यूयॉर्क (अमेरिका) में नीरव मोदी की 216 करोड़ रुपये मूल्य की 2 अचल संपत्ति जब्त की है। इसमें प्रॉपर्टीज और बैंक अकाउंट्स शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ईडी ने सिंगापुर, लंदन सहित 5 देशों में नीरव की संपत्ति जब्त की है। ईडी को नीरव मोदी पर घोटाले के पैसे से संपत्ति खरीदने का शक है।

13 हजार करोड़ से अधिक घोटाले का आरोप

Advertisement

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ से अधिक का घोटाला कर विदेश भागने वाले हीरा करोबारी नीरव मोदी को मुंबई की विशेष अदालत ने एक महीने में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर सुनवाई करते हुए नीरव मोदी को 29 अक्टूबर तक अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। ईडी ने नए कानून के तहत नीरव मोदी को भगोड़ा घोषित करने की मांग की थी।

फर्जी गारंटी पेपर के जरिए पीएनबी से कर्ज लेने का आरोप

नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी पर फर्जी गारंटी पेपर के जरिए पीएनबी से कर्ज लेने का आरोप है। इंटरपोल ने इस साल जुलाई में नीरव मोदी को ढूंढने और गिरफ्तार करने का निर्देश जारी किया था।

निकारगुआ से नीरव मोदी को वापस लाने की कोशिश में है सरकार?

वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि नीरव मोदी जैसे लोगों कोभारत लाने (प्रत्यार्पण) के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हाल ही में निकारगुआ के राष्ट्रपति से बात की है।

 विदेश मंत्रालय रद्द कर चुका है नीरव मोदी का पासपोर्ट

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने अगस्त के पहले सप्ताह में बताया था नीरव मोदी लंदन में है और गृह मंत्रालय ने मोदी के प्रत्यर्पण के लिए आवेदन भी भेजा था। विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी का पासपोर्ट इस साल फरवरी में रद्द कर दिया था।

मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटिश अधिकारी प्रत्यर्पण के लिए भारत की तरफ से ब्रिटेन को दिया गया लेटर ऑफ रिक्वेस्ट आरोपी नीरव मोदी के साथ शेयर कर सकते हैं। इस लेटर ऑफ रिक्वेस्ट में पीएनबी घोटाला मामले से जुड़ी जांच की पूरी डिटेल है। वहीं, मेहुल चोकसी एंटीगा में है और वहां की सरकार ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भरोसा दिलाया है कि चोकसी के प्रत्यर्पण में भारत की पूरी मदद की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ED attaches, Rs 637 crore, worth of assets, Nirav Modi and family, India, four other countries, PNB fraud case
OUTLOOK 01 October, 2018
Advertisement