Advertisement
05 September 2019

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में ईडी ने मांगी कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी की 14 दिन की रिमांड

File Photo

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले से संबंधित मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और कारोबारी रतुल पुरी को राउज अवेन्यू कोर्ट में आज पेश किया। ईडी ने रतुल पुरी की 14 दिन की रिमांड मांगी है।

रतुल पुरी को बुधवार को गिरफ्तार किया गया

बता दें कि ईडी ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाला मामले में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को बुधवार को गिरफ्तार किया था। पुरी कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी से संबंधित एक अन्य मनी लॉन्डरिंग मामले में पहले से ही न्यायिक हिरासत में हैं। पुरी को उनके खिलाफ जारी पेशी वारंट पर विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के समक्ष पेश किया गया था।

Advertisement

गिरफ्तारी के बाद एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था

ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद अदालत ने पुरी को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया और कहा कि वह वीवीआईपी हेलीकाप्टर घोटाले से संबंधित धनशोधन मामले में हिरासत में पूछताछ करने की जांच एजेंसी की याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करेगी।

एजेंसी ने अदालत को सूचित किया कि हालांकि उसने औपचारिक रूप से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन वह न्यायिक हिरासत के लिए आवेदन दायर करने के लिए विवश है क्योंकि दिन में बहुत देर हो चुकी थी और ईडी को हिरासत में पूछताछ के लिए याचिका दायर करने के लिए समय की आवश्यकता है। जिसके बाद अदालत ने अपने आदेश में कहा, 'आरोपी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा जाता है। आरोपी को पांच सितंबर को पेश किया जाएगा’।

पुरी ने आत्मसमर्पण करने का किया था अनुरोध

इससे पहले पुरी ने मामले में आत्मसमर्पण करने का अनुरोध करते हुए अदालत में एक आवेदन दिया था। मनी लॉन्डरिंग मामला इटली के फिनमेकेनिका की ब्रिटिश सहायक कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकाप्टरों की खरीद में कथित अनियमितताओं के बाद दर्ज किया गया था। हेलीकाप्टर घोटाले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने पुरी की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया था और कहा था कि प्रभावी जांच के लिए उनसे हिरासत में पूछताछ आवश्यक है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ED seeks, 14-day remand, businessman, Ratul Puri, Agusta Westland, money laundering case
OUTLOOK 05 September, 2019
Advertisement