Advertisement
18 March 2024

भाजपा की राजनीतिक शाखा की तरह काम कर रही ईडी, केजरीवाल के खिलाफ आरोप 'सरासर झूठे': आप

file photo

आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को कहा कि उसके और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ उत्पाद शुल्क नीति के संबंध में ईडी के आरोप ''सरासर झूठे और तुच्छ'' हैं, उन्होंने आरोप लगाया कि एजेंसी भाजपा की राजनीतिक शाखा की तरह काम कर रही है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा, बीआरएस नेता के कविता और कुछ अन्य लोगों ने दिल्ली पर शासन करने वाले राजनीतिक दल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को 100 करोड़ रुपये का भुगतान करके अब समाप्त हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति में लाभ पाने के लिए केजरीवाल और मनीष सिसौदिया सहित शीर्ष आप नेताओं के साथ "साजिश" रची।

कविता को पिछले हफ्ते प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हैदराबाद से गिरफ्तार किया था। आप ने एक बयान में कहा, "पहले भी कई मौकों पर ईडी ने इस तरह के बेहद झूठे और तुच्छ बयान जारी किए हैं, जिससे पता चलता है कि एक निष्पक्ष जांच एजेंसी होने के बजाय, यह भाजपा की राजनीतिक शाखा की तरह काम कर रही है।"

Advertisement

आप के आरोप पर भाजपा की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है। आप ने कहा कि ईडी के आरोप हर दिन "झूठ फैलाकर और मीडिया में सनसनी पैदा करके" उसके संयोजक केजरीवाल और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया की छवि खराब करने का एक "हताश प्रयास" है।

आप ने कहा, "ईडी का बयान, जो कोई नया तथ्य या सबूत पेश नहीं करता है, उसकी हताशा को दर्शाता है क्योंकि 500 से अधिक छापे मारने और हजारों गवाहों से पूछताछ करने के बावजूद उन्होंने इस मामले में एक भी रुपया या सबूत बरामद नहीं किया है।"

जांच में पाया गया कि ईडी ने एक बयान में दावा किया कि कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर "दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति-निर्माण और कार्यान्वयन में लाभ पाने के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया सहित AAP के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रची"।

एजेंसी ने कहा, "इन एहसानों के बदले में वह आप के नेताओं को 100 करोड़ रुपये देने में शामिल थी।" हालांकि, आप ने दावा किया, "यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट ने भी ईडी के इस दावे को खारिज कर दिया है कि इस मामले में 100 करोड़ रुपये के पैसे का कोई लेन-देन मौजूद है। अब तक पूरी दुनिया जानती है कि पूरा उत्पाद शुल्क मामला फर्जी है और इसमें कोई सबूत नहीं है।"

पिछले दो साल से ईडी इस मामले में अपराध से हुई कमाई का पता लगाने की कोशिश कर रही है. आप ने दावा किया कि उसने सिसौदिया समेत कई आप नेताओं के घर पर छापेमारी की लेकिन उन्हें एक भी रुपया नहीं मिला।

पार्टी ने यह भी कहा कि भाजपा को चुनावी बांड देने वाली ''लगभग सभी कंपनियों'' पर पहले ईडी ने छापेमारी की थी। आप ने कहा, "इसका मतलब है कि जिन कंपनियों पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया है, उन्होंने छापेमारी के तुरंत बाद अपराध से प्राप्त रकम बीजेपी के खातों में स्थानांतरित कर दी।"

इनमें उत्पाद शुल्क मामले में ईडी द्वारा छापेमारी की गई कंपनियां भी शामिल थीं, जिन्होंने बाद में भाजपा को चुनावी बांड दान किया था, आप ने आरोप लगाया कि इसकी निष्पक्ष जांच से हजारों एफआईआर दर्ज की जाएंगी।

ईडी और सीबीआई ने आरोप लगाया है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने की दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी, आप ने इस आरोप का जोरदार खंडन किया है।

जुलाई 2022 में दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना द्वारा इसके निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश करने के कुछ दिनों बाद केजरीवाल सरकार ने इस नीति को रद्द कर दिया था। बाद में, ईडी ने उत्पाद शुल्क नीति मामले से जुड़े धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक मामला दर्ज किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 March, 2024
Advertisement