Advertisement
27 November 2023

चुनाव आयोग ने कर्नाटक सरकार से कहा- वह तेलंगाना अखबारों में अपने काम पर विज्ञापन देना बंद करे, मांगा स्पष्टीकरण

file photo

चुनाव आयोग ने सोमवार को कर्नाटक की कांग्रेस सरकार से कहा कि वह चुनावी राज्य तेलंगाना में अपने काम के बारे में अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित करना बंद करे और चुनाव आचार संहिता के तहत पूर्वानुमति नहीं लेने के लिए उससे स्पष्टीकरण मांगा।

इससे पहले दिन में, भाजपा ने इस मामले में आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि कांग्रेस ने कर्नाटक में अपनी सरकार के साथ तेलंगाना मीडिया में विज्ञापन देकर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है। वहां 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे। बीआरएस ने भी इस मुद्दे पर चुनाव आयोग से संपर्क किया।

कर्नाटक के मुख्य सचिव को लिखे एक पत्र में, आयोग ने कहा कि राज्य सरकार ने विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए उससे पूर्व मंजूरी नहीं ली थी, जो कि वर्षों पहले केंद्र और राज्य सरकारों को जारी किए गए चुनाव संहिता निर्देशों का उल्लंघन है।

Advertisement

इसमें यह भी कहा गया कि कर्नाटक सरकार द्वारा तेलंगाना में ऐसे किसी भी विज्ञापन का प्रकाशन तत्काल प्रभाव से तब तक रोका जाना चाहिए जब तक कि राज्य सरकार आयोग से आवश्यक मंजूरी नहीं ले लेती।

इसने उन परिस्थितियों पर मंगलवार शाम 5 बजे तक स्पष्टीकरण मांगा है जिनके कारण आयोग के आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के निर्देशों का उल्लंघन हुआ। अपने पत्र में, आयोग ने यह भी पूछा कि एमसीसी निर्देशों के तहत आवश्यक प्रक्रिया के उल्लंघन के लिए सूचना और जनसंपर्क विभाग के प्रभारी सचिव के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए।

अतीत में, आयोग ने देखा था कि कुछ गैर-चुनाव वाले राज्यों द्वारा केंद्र और राज्य सरकारों की कल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों को उजागर करने वाले कुछ विज्ञापन चुनावी राज्यों के समाचार पत्रों में प्रकाशित किए जा रहे थे। आयोग ने इसे आदर्श आचार संहिता की भावना का उल्लंघन माना था।

2013 में, इसने निर्देश दिया था कि, भविष्य में, आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान गैर-चुनाव वाले राज्यों द्वारा जारी किए गए ऐसे सभी विज्ञापनों को चुनाव वाले राज्य में संस्करण या प्रसार वाले समाचार पत्रों में प्रकाशन के लिए भेजने से पहले आयोग को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। तेलंगाना में 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमें सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 November, 2023
Advertisement