Advertisement
20 November 2022

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में मुठभेड़, मारा गया लश्कर का 'हाइब्रिड' आतंकवादी

file photo

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में रविवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में ठिकाने की पहचान करने के लिए पुलिस दल के साथ गया लश्कर-ए-तैयबा का एक ''हाइब्रिड'' आतंकवादी मारा गया।

पुलिस ने बताया, "हाइब्रिड" आतंकवादी उग्रवादियों के रूप में सूचीबद्ध नहीं हैं, लेकिन एक आतंकवादी हमले को अंजाम देने के लिए पर्याप्त रूप से कट्टरपंथी हैं और फिर नियमित जीवन में वापस आ जाते हैं।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि 12 नवंबर को अनंतनाग के बिजबेहरा के रखमोमेन में एक गैर-स्थानीय मजदूर की हत्या में शामिल कुलगाम के शिरपोरा का रहने वाला "हाइब्रिड" आतंकवादी सज्जाद अहमद तांत्रे उर्फ फुरकान था। उसे गिरफ्तार कर लिया गया और पूछताछ के दौरान उसने मजदूर की हत्या में अपनी संलिप्तता कबूल की। प्रवक्ता ने कहा कि उसकी निशानदेही पर आतंकी अपराध में इस्तेमाल की गई पिस्तौल बरामद की गई।

Advertisement

उन्होंने कहा कि तांत्रे ने बिजबेहरा के चेकी डुड्डो इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में भी जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि तांत्रे द्वारा मुहैया कराई गई सूचना के आधार पर चेकी डूडू में तलाशी और घेराबंदी अभियान शुरू किया गया। जैसे ही खोजी दल ठिकाने के पास पहुंचा, छिपे हुए आतंकवादियों की ओर से भारी गोलीबारी की चपेट में आ गया और तांत्रे गंभीर रूप से घायल हो गया। उन्होंने कहा कि उन्हें तुरंत बिजबेहरा के एक अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

प्रवक्ता ने कहा कि अतिरिक्त बलों की मदद से पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और तलाशी अभियान जारी है। तांत्रे पहले लश्कर का आतंकवादी सहयोगी था और विभिन्न अपराधों में शामिल था, जिसके संबंध में मामले दर्ज किए गए थे। प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें जून 2019 से दिसंबर 2019 तक सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत भी हिरासत में लिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 November, 2022
Advertisement